Jansandesh online hindi news

पीएम मोदी और राष्ट्रपति जो बिडेन के बीच पहली ऑफलाइन बैठक  

इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों, अफगानिस्तान को स्थिर करना, आतंकवाद का मुकाबला और भारत-प्रशांत और जलवायु परिवर्तन उनके एजेंडे  में शामिल हो सकते हैं। 
 | 
jpg फाइल
अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद पीएम मोदी और जो बाइडेन की पहली बैठक

अंतर्राष्ट्रीय | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों, अफगानिस्तान को स्थिर करना, आतंकवाद का मुकाबला और भारत-प्रशांत और जलवायु परिवर्तन उनके एजेंडे में शामिल हो सकते हैं।  

पीएम मोदी के कार्यक्रमों और कार्यक्रमों की समय-सारणी में टीम द्वारा पहले से तैयार की जाएगी, जिसके 9 सितंबर को अमेरिका पहुंचने की उम्मीद है। पीएम मोदी की यह यात्रा 23 सितंबर को वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक के साथ शुरू होगी। अगले दिन क्वाड पार्टनर्स की फिजिकल समिट मीटिंग होगी। वहीं भारत लौटने से पहले पीएम मोदी के 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने की उम्मीद है। बता दें कि मार्च 2021 में बांग्लादेश की यात्रा करने के बाद पीएम मोदी की यह पहली अंतरराष्ट्रीय यात्रा है।  

एजेंडे में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के अलावा, तालिबान नियंत्रित इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान और इंडो-पैसिफिक की सुरक्षा और राजनयिक प्रभाव अहम होंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि पीएम मोदी राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालने के बाद जो बिडेन के साथ अपनी पहली ऑफलाइन बैठक करेंगे।    

इसके अलावा यह ऑस्ट्रेलियाई और जापानी सरकार के प्रमुखों के साथ पहला ऑफलाइन क्वाड शिखर सम्मेलन भी होगा, हालांकि जापानी पीएम योशीहिदे सुगा के पहुंचने में अभी संदेह है क्योंकि उन्होंने पद छोड़ने का फैसला किया है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए अपनी उपलब्धता की पुष्टि की है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।