Jansandesh online hindi news

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 17 अक्टूबर से संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में खेला जाना है

पाकिस्तान की टीम में अनुभवी शोएब मलिक और सरफराज अहमद को टीम में जगह नहीं दी गई है।    

 | 
jpg फाइल

टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई पाकिस्तान टीम

पाकिस्तान | क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए 6 सितंबर 2021 यानी सोमवार को अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 17 अक्टूबर से संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) और ओमान (Oman) में खेला जाना है। पाकिस्तान की टीम में अनुभवी शोएब मलिक और सरफराज अहमद को टीम में जगह नहीं दी गई है।    

हालांकि, टीम ऐलान के कुछ मिनट बाद ही पाकिस्तान क्रिकेट टीम को बड़ा झटका लगा, क्योंकि उसके मुख्य कोच मिस्बाह-उल-हक और गेंदबाजी कोच वकार यूनिस ने तुरंत प्रभाव अपने-अपने पदों से इस्तीफा दे दिया। मिस्बाह ने पद छोड़ने के अपने फैसले के पीछे बायो-सिक्योर बबल का हवाला दिया। मिस्बाह पिछले महीने पाकिस्तान टीम के कैरेबियन दौरे के समापन पर कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए थे। वह जमैका में क्वारंटीन थे। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने पोस्ट शेयर कर इस बात की जानकारी दी है। 

पीसीबी की ओर से जारी बयान में मिस्बाह-उल-हक के हवाले से कहा गया है, इस बात को ध्यान में रखते हुए कि मुझे अपने परिवार से काफी दूर रहना पड़ता है और वह भी जैव-सुरक्षित वातावरण में। इस कारण मैंने भूमिका से हटने का फैसला किया है। उन्होंने कहा, मैं समझता हूं कि पद त्यागने का यह आदर्श समय नहीं हो सकता है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि मैं आगामी चुनौतियों के लिए मानसिक रूप से तैयार हूं। इस दौरान, पाकिस्तान ने पूर्व स्पिनर सकलैन मुश्ताक और पूर्व ऑलराउंडर अब्दुल रज्जाक को न्यूजीलैंड सीरीज के लिए अंतरिम कोचेस नियुक्त किया है। 

बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई पाकिस्तान टीम के यही खिलाड़ी न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज में भी हिस्सा लेंगे। टी 20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम 24 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ  दुबई में होने वाले मैच से अपने अभियान की शुरुआत करेगी। आईसीसी के नियमों के अनुसार, 10 अक्टूबर तक टीम में बदलाव किया जा सकता है। 10 लेकिन बोर्ड से उम्मीद की जाती है कि वे 15 का नाम बहुत पहले ले लेंगे। टीम की घोषणा से पहले, सलमान बट ने अपनी राय दी है, जिस पर टीम में 15 खिलाड़ियों को चुना जा सकता है। 

टी20 विश्व कप के लिए पाकिस्तानी टीम में मध्यक्रम के बल्लेबाज आसिफ अली और खुशदिल शाह को जगह दी गई है, जबकि अनुभवी फखर जमां और विकेटकीपर सरफराज अहमद को बाहर कर दिया गया है। बाबर आजम की कप्तानी वाली टीम विश्व कप से पहले इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ भी टी20 मैच खेलेगी। लाहौर और रावलपिंडी में सात टी20 मैच 25 सितंबर से 14 अक्टूबर के बीच खेले जाएंगे। 

आसिफ ने अप्रैल में जिम्बाब्वे के खिलाफ आखिरी टी20 मैच खेला था। उन्होंने 29 मैचों में 16.38 के औसत से रन बनाए हैं, जबकि बाएं हाथ के बल्लेबाज खुशदिल का नौ मैचों में औसत 21.6 है। उन्होंने आखिरी टी20 लाहौर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। 

मुख्य चयनकर्ता मोहम्मद वसीम ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘आसिफ अली और खुशदिल शाह के आंकड़े भले ही प्रभावी नहीं हो, लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि वे अपार प्रतिभाशाली हैं। वे मध्यक्रम के लिए सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध क्रिकेटर हैं।’ 

टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई पाकिस्तान टीम

बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, आजम खान, हारिस रऊफ, हसन अली, इमान वसीम, खुशदिल शाह, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम जूनियर, शाहीन शाह अफरीदी, सोहेब मकसूद। रिजर्व: फखर जमां, शाहनवाज दहानी, उस्मान कादिर।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।