फाइव स्टार होटल में जरुर चेक करें ये चीज़, आशंका होने पर बदले अपना रूम

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. खास खबर

फाइव स्टार होटल में जरुर चेक करें ये चीज़, आशंका होने पर बदले अपना रूम

Image


डेस्क । किसी होटल में जाकर रूम सर्विस का मजा लेने का एक अलग ही अनुभव होता है। आपने 5 सितारा होटल में एक से बढ़कर एक चीजें देखी ही होंगी वहीं आपकी जरूरत की हर चीज कमरे में उपलब्ध रहती है। पर एक चीज जो बहुत अजीब लगती है वह है सीलिंग फैन का न होना। जी हां, अगर आपने कभी किसी फाइव स्टार होटल में कमरा बुक करते हैं तो आपने देखा होगा कि ऊपर कोई सीलिंग फैन नहीं होता। तो आइए आज हम आपको इस बात के बारे में बताते हैं कि आखिर ऐसा क्यों है।
होती है पंखे के रखरखाव की समस्या
आपको ये सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन ये बिल्कुल सच है कि पंखे का रखरखाव अधिक होता है और मोटर बर्नआउट, ब्लेड क्षति, ब्लेड टूटना और मरम्मत आदि की समस्या भी रहती है। इसी के साथ ही अगर होटल में सेंट्रल कूलिंग सिस्टम की जगह हर कमरे के लिए अलग कूलिंग सिस्टम होगा तो पंखे लगातार चलेंगे और साथ ही मोटर बर्नआउट की समस्या भी बनी रहेगी।
साथ ही होटलों में पंखे भी कई समस्याएं पैदा कर सकते हैं। यहां आत्महत्या ही एकमात्र मामला नहीं है, बल्कि यह भी एक कारण हो सकता है अगर आप होटल के बिस्तर पर कूदते हैं, तो आप सीधे पंखे की चपेट में आ जाएंगे। 
होटल में तापमान को नियंत्रित करने के लिए
होटलों में सीलिंग फैन न होने का एक अन्य कारण यह भी रहा है कि होटलों में सभी कमरों और सामान्य क्षेत्रों में तापमान नियंत्रण हो सकता है। वहीं इसलिए पंखे नहीं लगाए जाते हैं, जिससे तापमान नियंत्रण में कोई दिक्कत भी न हो।
होटल में ध्यान रखने योग्य क्या हैं बातें:
होटल की सुरक्षा के चलते अपना रूम नंबर किसी से भी शेयर न करें। अगर आप अकेले रहने वाले हैं और होटल व्यवसायी आपके नंबर पर सबके सामने कॉल करता है, तो उसे समझाएं और अपना रूम नंबर तुरंत बदल दें।
होटल के शीशे जैसे होटल के सामान का इस्तेमाल करने से बचें, और यह जरूरी नहीं कि उन्हें हर दिन साफ ​​भी किया जाए, होटल कितना भी बड़ा क्यों न हो, हमेशा बोतलबंद पानी ही मंगवाएं।
एक बार होटल रिव्यूजरूर पढ़ लें , इससे आपको होटल से जुड़ी सारी जानकारी भी मिल जाएगी।
वहीं होटल में लगे शीशों को चेक करें, देखें कि शीशा दोनों तरफ है या नहीं, ताकि कोई भी कमरे में आप पर नज़र ना रख सके।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश