बांसुरी और मोर मुकुट वाले गजानन ने जीता पूरे देश का दिल

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. खास खबर

बांसुरी और मोर मुकुट वाले गजानन ने जीता पूरे देश का दिल

Image


Gajanan with flute and peacock crown won the heart of the whole country

डेस्क। भले ही महाराष्ट्र (Maharashtra) में गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2022) को लेकर धूमधाम से कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता हो जो पूरी दुनिया में बहुत मशहूर भी है। पर अब मेरठ भी अब इससे पीछे नहीं रहा है। 

मेरठ में बड़ी मात्रा में भगवान गणेश की मूर्तियां तैयार की जा रही हैं, जिसे दूर-दराज के लोग भी खरीद कर ले जा रहे हैं इतना ही नहीं इसकी प्रसिद्धि इतनी बढ़ी है की पूरी दुनिया मे मेरठ की इन मूर्तियों की चर्चा हो रही है। 

वहीं मेरठ के थापर नगर में मूर्तिकार द्वारा भगवान श्री गणेश की इस तरह की मूर्तियां बनाई गई हैं, जिसमें सबसे ज्यादा आकर्षक मूर्ति भगवान श्री गणेश का कृष्ण अवतार की है। भगवान श्री कृष्ण की तरह गजानन बांसुरी बजाते हुए चूहे की जगह पर मोर के बने सिंहासन पर बैठे हुए हैं।

बांसुरी वाले गजानन की मूर्तियां लोगों को काफी अच्छी भी लग रही है। वहीं मूर्ति बनाने वाले राज प्रजापति ने बताया कि बांसुरी वाले गजानन की मूर्तियां बहुत सीमित बनाई गईं थीं, लेकिन जिस तरीके से डिमांड आ रही है वो ऑर्डर पर बड़ी मात्रा में बांसुरी वाले गजानन की मूर्तियां बनाने में लगे हैं। इसके साथ उन्होंने यह भी बताया कि इनकी कीमत 7500 से लेकर 25000 रुपये तक होगी। 

इस मन को भाने वाली गजानंद की प्रतिमा में बिल्कुल भगवान श्रीकृष्ण की तरह बांसुरी के रूप को दर्शाया गया है। 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश