जाने हिन्दू शब्द के उद्धव का इतिहास

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. खास खबर

जाने हिन्दू शब्द के उद्धव का इतिहास

जाने हिन्दू शब्द के उद्धव का इतिहास


देश- कर्नाटक (Karnataka) कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष सतीश जारकीहोली ने हिन्दू शब्द को लेकर आपत्तिजनक बयान दिया है। उन्होंने कहा है हिन्दू हमारे हिंदुस्तान का शब्द है ही नही। इसका मूल अर्थ बहुत गंदा है। यह शर्मनाक है। उनके मुताबिक अगर कोई व्यक्ति खुद को हिन्दू कहता है तो वह अपना अपमान कर रहा है।
वही उनके बयान के बाद से अब यह विषय चर्चा में है। कि आखिर हिन्दू शब्द का जन्म हुआ कैसे। क्या वास्तव में हिन्दू शब्द भारत का नही है। या कांग्रेस नेता बेतर्क बाते कर रहे हैं।

जाने कहां से हुई हिन्दू शब्द की उत्पत्ति-

कहते हैं कि हिन्दू शब्द की उत्पत्ति पारसी लोगो द्वारा सिंधु नदी के उच्चारण से हुई है। जब पारसी लोग भारत आए तो इनके उच्चारण में स शब्द नही था। यह स को ह बोलते थे। इन्होंने सिंधु को हिन्दू नदी कहा और हिन्दू शब्द का जन्म हुआ। 
लेकिन लोग इसे तर्क पूर्ण नही मानते हैं। लोगो का कहना है कि अगर ऐसा होता तो यह सप्त सिंधु को हफ़्त सिंधु कहते। लेकिन ऐसा नही है। मतलब साफ है कि यह एक कहानी है जो लोगो ने अपनी सूझबूझ के आधार पर गढ़ी है।
लेकिन वास्तव में अगर हम हिन्दू शब्द के उद्भव की बात करे तो इसका सबके पहले जिक्र विशालाक्ष शिव द्वारा लिखित 'बार्ह-स्पत्य शास्त्र' में मिलता है.इसके अलावा बृहत् संहिता व बृहस्पति आगम में भी किया गया है।
बृहस्पति आगम के एक श्लोक में कहा गया है कि जो हिंसा की निंदा करता है वो हिन्दू है. यानी यह स्पष्ट है हिन्दू शब्द कही विदेश से नही आया बल्कि यह हमारे वेद पुराणों की देन है।
वही अगर हम इतिहास के पन्नो को पलट कर देखे तो पहले हिन्दू राष्ट्रीयता का प्रतीक था। लेकिन समय बीत और जब विदेशी शक्तियों का भारत मे आगमन हुआ। तो उन्होंने हिन्दू को भारत का धर्म मान लिया। तभी से भारत धर्म की ओर आगे बढ़ा और भारत की एकता में विदेशियों ने फुट डालकर उसे धर्म मे बांट दिया।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश