Loop On Shirt: शर्ट के पीछे बने इस लूप का होता है स्पेशल यूज, क्या आप जानते हैं

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. खास खबर

Loop On Shirt: शर्ट के पीछे बने इस लूप का होता है स्पेशल यूज, क्या आप जानते हैं

Image



डेस्क। क्या आपने गौर किया है, कई सारी शर्ट्स के पीछे की तरफ कपड़े का लूप बना हुआ होता है। क्या आप जानते हैं यह लूप कोई डिजाइन नही होता है! इसके पीछे एक विशेष कारण होता है।
Loop On Shirt: घर में रहें या ऑफिस या फिर आपको कहीं बाहर जाना ही क्यों न जाना हो, शर्ट का इस्तेमाल तो सभी लोग करते ही हैं। वहीं फॉर्मल हो या Casual, शर्ट्स लोगों के फैशन का एक अहम हिस्सा बन गई हैं। वहीं मार्केट में अलग अलग तरह की शर्ट भी देखने को मिलती हैं। यह शर्ट्स हमारी रोजमर्रा की लाइफ का एक ही हिस्सा है, जिसका इस्तेमाल हम लगभग हर रोज करते हैं। वहीं क्या कभी आपने शर्ट को गौर से देखा है? अगर देखा है, तो आपने गौर किया ही होगा कि ज्यादातर शर्ट्स के पीछे की ओर कपड़े का एक लूप बना होता है। क्या आपको पता है यह लूप किसलिए होता है? तो आइए जानते हैं.. 
अगर आपको लगता है कि कि शर्ट्स के पीछे बना लूप सिर्फ एक डिजाइनिंग के लिए होता है, तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं।  यह लूप किसी तरह का डिजाइन नही होता इसको बनाने के पीछे एक खास वजह है. दरअसल, शर्ट के पिछले हिस्से पर बना ये लूप आपकी शर्ट को सिकुड़ने से और उसपर रिंकल्स पड़ने से प्रोटेक्ट करता है। अब आप यह सोच रहे होंगे की ये आम सा लूप कैसे आपकी शर्ट पे रिंकल्स पड़ने से बचाव कर सकता है तो आइए यह भी आपको बताते हैं। 
बहुत बार ऐसा होता है कि हम कहीं जाने के लिए तैयार हो रहे होते हैं और हम वार्डरोब से नई इस्तरी की हुई शर्ट निकाल कर पहन कर जाते हैं। वापस आने पर हम उस शर्ट को या तो ऐसे ही रख देते हैं या फिर टांग देते हैं। वहीं  आपने गौर किया ही होगा कि हम में से ज्यादातर लोग शर्ट को कॉलर की मदद से टांगते हैं।
 ऐसा करने से शर्ट के कॉलर पर गंदगी के निशान भी पड़ जाते हैं। शर्ट के पीछे बना ही लूप इसी निशान को पड़ने से बचाने के लिए होता हैं।  आप इस लूप को शर्ट को टांगने के लिए ही इस्तेमाल कर सकते  है। अगर आप अपनी शर्ट को हैंगर की जगह किसी खूंटे पर टांग रहे हैं तो आपको लूप की मदद से ही इसे टांगना चाहिए। वहीं ऐसा करने से आप अपनी शर्ट को निशान पड़ने से भी बचा सकते हैं। पहले समय में लोगों के पास हैंगर वाले वार्डरोब्स नहीं हुआ करते थे।  तब इन्हीं लूप का इस्तेमाल शर्ट को लटकाने के लिए किया जाता था। वहीं इससे न तो शर्ट की इस्तरी खराब होती थी और न ही उनकी शर्ट पर रिंकल्स ही पड़ते थे।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश