Jansandesh online hindi news

इस डेट से बदल जाएगी तंबाकू उत्पादों पर लिखी टैगलाइन, अब लिखा होगा ये

 | 
Image

डेस्क। कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी की बड़ी वजह बन रहे तंबाकू उत्पादों के खिलाफ जागरूकता को बढ़ाने के लक्ष्य से एक बड़ा कदम उठाया जा रहा है। एक दिसंबर 2022 या उसके बाद देश में बनने, आयात या पैक किए जाने वाले तंबाकू उत्पादों पर नई तरह से चेतावनी लिखी होगी।

बता दें कि तंबाकू उत्पादों के पैक पर इस चेतावनी में लिखा होगा कि 'तंबाकू दर्दनाक मौत का कारण बनती है'। साथ ही एक दिसंबर 2022 से तंबाकू से निर्मित उत्पादों के पैक पर नई तस्वीर भी प्रकाशित होंगी। इसको लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की है। 

अधिसूचना में यह कहा गया है कि इसके अगले साल यानी कि एक दिसंबर 2023 को या उसके बाद निर्मित या आयातित और पैक किए गए तंबाकू उत्पादों पर स्वास्थ्य चेतावनी के साथ एक तस्वीर प्रदर्शित की जाएगी।

बता दें कि इसपर चेतावनी स्वरूप में लिखा जाएगा, 'तंबाकू का सेवन करने वाले कम उम्र में मर जाते हैं।'

जानकारी के लिए बता दें कि मंत्रालय ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (पैकेजिंग और लेबलिंग) नियम, 2008 में संशोधन किया है। 

साथ ही सरकार ने कहा कि इन दिशानिर्देशों का उल्लंघन दंडनीय अपराध माना जाएगा। इसमें सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का निषेध और व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, आपूर्ति और वितरण का विनियमन) अधिनियम, 2003 की धारा 20 में कारावास और जुर्माने का प्रावधान ही लगेगा।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।