मन्दिर के नीचे सुरंग और उसके नीचे जारी है इस चीज की खोज, जानिए इस सदी के सबसे महत्वपूर्ण अभियान से जुड़ा अपडेट

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. खास खबर

मन्दिर के नीचे सुरंग और उसके नीचे जारी है इस चीज की खोज, जानिए इस सदी के सबसे महत्वपूर्ण अभियान से जुड़ा अपडेट

Image


डेस्क। जमीन के नीचे खज़ाना के बारे में तो बहुत सारे लोगों ने सुना होगा, वहीं हाल ही में एक चौंकाने वाला मामला भी सामने आया है जिसमें प्राचीन मंदिर तपोसिरिस मैग्ना की खुदाई पर क्लियोपेट्रा (Cleopatra) ki लंबे समय से खोए हुए कब्र होने के आसार मिल रहा हैं।
बता दें प्राचीन मंदिर तपोसिरिस मैग्ना के दौरान मंंदिर के नीचे एक सुंरग भी मिली है। यह सुंरग 4800 से ज्यादा लंबी है, वहीं इसकी ऊंचाई 6 फीट की बताई जा रही है। वहीं इस कड़ी में सुंरग की बनावट ग्रीक आइलैंड सामोस पर मिले यूपलिनोस की सुरंग से मिलती जुलती नजर आती है। आपको यह भी बता दें कि यूपलिनोस की सुरंग को प्राचीन दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण इंजीनियरिंग उपलब्धियां में से एक बताया जाता है।
मिस्र के आखिरी शासक के अवशेष?
प्राचीन तपोसिरिस मैग्ना मंदिर मिस्र के शहर एलेक्जेंड्रिया के पास बना है। एलेक्जेंड्रिया एक समय में मिस्र की राजधानी थी। ऐसे में सुरंग के पास रानी क्लियोपेट्रा की कब्र के होने के चांसेज बहुत ज्यादा हैं। अगर यहां मिस्र के आखिरी शासक के अवशेष भी मिलते हैं तो यह 21वीं सदी की सबसे बड़ी खोज बताई जा रही है।तपोसिरिस मैग्ना मिस्र के एक शहर का नाम है जो इसे मिस्र के शासक टॉलेमी II फिलाडेल्फस ने 280 से 270 BC के बीच में बसाया था। 
बता दें यह शहर झील मारेओटिस के पास बसा हुआ था, जो कि अब पूरी तरह से सूख भी चुकी है। यह इस बात के संकेत देता हैं कि मिस्र और लीबिया के बीच के व्यापार में इस शहर का अहम योगदान रहा था।
रानी के प्रेमी मार्क की कब्र
मंदिर के 43 फीट नीचे धबे हुए इस सुरंग के निकलने के बाद इस बात का अंदाजा भी लगाया जा रहा है की प्रचीन महारानी क्लियोपेट्रा की कब्र लोगों के हाथ लगा ही जाए जो इतने दिन से गायब रही थी। रानी की कब्र के आलवा मार्क एंटनी जो की रानी के प्रेमी थे, उनको भी यही दफनाया गया होगी यह सम्भावना है, तो उनकी कब्र के साथ-साथ में मिलने की भी उम्मीद भी है।
बता दें कभी तक इस प्रचीन मंदिर के नीचे से एलेक्जेंडर और क्लियोपेट्रा की छवि वाले सिक्के, सिर कटी की मूर्तियां जैसे चीजें मिली हैं।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश