ये हैं दुनिया के सबसे ठंडे शहर, समुंद्र का पानी भी जम जाता है

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. खास खबर

ये हैं दुनिया के सबसे ठंडे शहर, समुंद्र का पानी भी जम जाता है

Image


डेस्क। देश के कई राज्यों में जोरदार ठंड पड़ रही है और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के नीचे भी बना हुआ है और इसको लोग भीषण ठंड बता रहे हैं। वहीं इतने ही तापमान में जनजीवन अस्त व्यस्त भी होने लगा है।
साथ ही अगर आपको लगता है कि ये बहुत ज्यादा ठंड है तो आपको दुनिया के 5 सबसे ठंडे शहरों के बारे में भी जान लेना चाहिए। इस आर्टिकल में जानें दुनिया के 5 ऐसे शहरों के बारे में जहां का तापमान एकदम खून जमाने वाला होता है और फिर भी विषम परिस्थितियों के बीच लोग यहां रहते हैं। 
येलोनाइफ़, कनाडा (Yelloknife, Canada)
कनाडा का येलोनाइफ यहां के 100 शहरों में से सबसे ठंडा शहर बताया जाता है। बता दें यहां औसत तापमान शून्य से -27.9 डिग्री सेल्सियस नीचे होता है साथ ही वहीं न्यूनतम तापमान शून्य से -51 डिग्री सेल्सियस नीचे तक दर्ज bhi किया गया है।
अस्ताना, कजाकिस्तान (Astana, Kazakhstan)
कजाकिस्तान के अस्ताना शहर को अपनी आकर्षक इमारतों के लिए भी जाना जाता है।पर यहां सर्दी का मौसम काफी लंबा और कठनाई भरा होता है। सर्दियों में यहां औसतन तापमान शून्य से -14.2 डिग्री सेल्सियस रहता और न्यूनतम तापमान शून्य से -51.5 डिग्री सेल्सियस नीचे तक पहुंच भी जाता है। साथ ही नवंबर से अप्रैल के बीच यहां सबकुछ जम जाता है। ऐसी कठिन परिस्थितियों में भी लोग यहां रहते हैं और जीवन जीते हैं।
बैरो, अमेरिका (Barrow,Utqiagvik, USA)
अलास्का में आर्कटिक सर्कल के ऊपर स्थित बैरो शहर को अब Utqiagvik शहर के नाम से भी जाना जाता है। यहां गर्मी या कम ठंड वाले दिन केवल 120 ही होते हैं। ये शहर हमेशा बादलों से ढका हुआ रहता है और यहां लगभग 95 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चलती हैं। यहां औसत तापमान माइनस 25 डिग्री सेल्सियस रहता है और न्यूनतम तापमान माइनस 49 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जाता रहा है। यहां इतनी ठंड होती है कि समुद्र का पानी भी यहां जम जाता है।
उलानबातोर, मंगोलिया (Ulan Bator, Mangolia)
उलानबातोर को दुनिया की सबसे ठंडी राष्ट्रीय राजधानी भी कहा जाता है। यहां गर्मी के साथ-साथ ठंड भी जबर्दस्त ही पड़ती है। गर्मियों में जहां अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है तो वहीं ठंड में ये गिरकर -42 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच जाता है। यहां जनवरी में औसत तापमान -24.6 डिग्री सेल्सियस का रहता है।
उत्तरी मिनेसोटा, यूनाइटेड स्टेट्स (North Minnesota, US)
उत्तरी मिनेसोटो शहर अपनी रिकॉर्ड बर्फबारी के लिए भी दुनिया में जाना जाता है। यहां औस्तन 71.6 इंच बारिश होती है जिसकी वजह से इसे 'आइस बॉक्स ऑफ द नेशन' भी बोला जाता है। यहां तापमान शून्य से 48 डिग्री सेल्सियसत तक नीचे भी चला जाता है।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश