Tourist places in Kanpur: जनवरी में इन जगहों पर जरुर जाएं

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. खास खबर

Tourist places in Kanpur: जनवरी में इन जगहों पर जरुर जाएं

Image



डेस्क। Tourist places in Kanpur: उत्तर प्रदेश का कानपुर शहर देशभर में काफी मशहूर है। वहीं कानपुर में घूमने के लिए बहुत खूबसूरत और आकर्षक स्थान भी हैं। साथ ही गंगा नदी के तट पर बसा कानपुर भारत के सबसे प्रमुख औद्योगिक शहरों में शामिल भी है। इसी कड़ी में कानपुर शहर मुख्य रूप से कपड़ा और चमड़ा उद्योग के लिए मशहूर भी है। साथ ही यहां बच्चों के साथ घूमने के लिए भी काफी मनमोहक और खूबसूरत स्थान भी हैं।
साथ ही इन स्थानों पर आप परिवार और बच्चों के साथ वीकेंड पर समय भी बिता सकते हैं। तो आइए जानते हैं कानपुर की प्रसिद्ध स्थानों के बारे में। 
कानपुर का ऐलेन फॉरेस्ट जू 
कानपुर जू में दुनिया भर के तमाम प्राणियों को एक जगह पर आप देख सकते हैं वहीं यहां बहुत ही कम बजट में आप परिवार के साथ घूम भी सकते हैं। और समय-समय पर यहां नए पशुओं का आगमन और पर्यटकों के लिए सुविधाएं भी मुहैया कराई जाती रही हैं।
कानपुर का ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क 
वर्ष 2015 में बने ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क में मन को लुभाने वाली राइड्स बनी हैं। गर्मियों में वॉटर पार्क का आनंद लेने के लिए यहां दूर-दूर से लोग आते ही हैं। साथ ही खुले वातावरण और रोचक राइड्स के लिए यहां बच्चों को लेकर जरूर भी चाहिए।
कानपुर का जेड स्क्वायर मॉल 
जेड स्क्वायर मॉल कानपुर में सबसे बड़ा मॉल भी है। वहीं साल 2010 में खुला यह मॉल 84,000 मीटर स्क्वायर में बनाया गया है। साथ ही इस मॉल में 150 से अधिक स्टोर हैं।
जानिए कानपुर की मोतीझील 
कानपुर का मोतीझील पर्यटकों के घूमने के लिए खूबसूरत और आकर्षण का केंद्र बना है। यहां लगे झूलों, फाउंटेन और नाव आदि में बच्चों के साथ-साथ बड़े भी आराम से एंजॉय कर सकते हैं।
चमड़े के लिए काफी प्रसिद्ध है जाजमऊ 
कानपुर में जाजमऊ एक भीड़-भाड़ वाला औद्योगिक उपनगर भी है। यह कानपुर के प्रसिद्ध चमड़े के उद्योग के केंद्र के रूप में भी पहचाना जाता है। यहां की कुछ पुरानी मस्जिदों में भी आप आराम से जा सकते हैं। इसके अलावा यहां गंगा के किनारे पर स्थित सिद्धनाथ घाट मंदिर भी जा सकते हैं, यह लोगों के लिए महत्वपूर्ण स्थल बने है। 
कानपुर का गंगा बैराज 
कानपुर के मरीन ड्राइव के रूप में पहचाने जाने वाला गंगा बैराज या लव कुश बैराज भव्य गंगा तक फैला हुआ है। यह शहर का एक प्रमुख हिस्सा भी है। यह युवाओं के लिए घूमने वाली जगहों में सबसे ज्यादा पसंद भी किया जाता है। और यहां गंगा नदी के किनारे एक बेहतरीन शाम भी बिता सकते हैं। 

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश