आप भी बन सकते हैं हवाई जहाज के मालिक, जानिए ये बात

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. खास खबर

आप भी बन सकते हैं हवाई जहाज के मालिक, जानिए ये बात

Image


Do you know how much is the cost of an airplane

हवाई जहाज को देखकर उसके बारे में कई बाते आपके जेहन में आती होंगी। कई बार आप इसकी कीमत कितनी होगी यह भी सोचते होंगे। बड़े-बड़े विशालकाय आकार के हवाई जहाज जिनमें बैठकर लोग आसमान से दुनिया देखते हैं। अक्सर उसकी कीमत के बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती है। आज हम आपको इसकी कीमत के बारे में बताएंगे।

कितनी होती है एक हवाई जहाज की कीमत-

वैसे हवाई जहाज की कोई निर्धारित कीमत नहीं होती है। यह उसमे लगाए गए इक्विपमेंट,सुविधाओं और उसके आकार पर काफी निर्भर करता है। अगर सबसे महंगे हवाई जहाज की बात करें तो इसमें बोइंग कंपनी के विमानों की कीमत सबसे ज्यादा होती है।

यात्री हवाई जहाज की कीमतों पर नजर डालें तो फाइनेंसिस ऑनलाइन वेबसाइट के अनुसार जहा B-2 स्पिरिट विमान की कीमत 737 मिलियन डॉलर है तो वहीं गल्फस्ट्रीम IV विमान की कीमत 38 मिलियन डॉलर की है। वहीं कीमतों में इतना फर्क विमानों के इस्तेमाल और इसमें होने वाले खर्च की वजह से है।

साथ ही हवाई जहाज निर्माण में बहुत ज्यादा श्रम और अत्याधुनिक मशीनें भी लगती हैं। जिसकी वजह से उनकी कीमतें बहुत ज्यादा हो जाती है। सबसे अत्याधुनिक विमान अमेरिका के माने जाते हैं और यही कारण है बोइंग विमान में बेहतरीन सुविधाएं होने के साथ-साथ उनकी कीमतें भी बहुत अधिक होती हैं।

कुछ विमान ऐसे भी होते हैं जिनकी कीमतें बहुत ज्यादा नहीं होती हैं और बहुत से लोग अपने व्यक्तिगत प्रयोग के लिए भी प्राइवेट विमान को खरीदते हैं।

वहीं जहां भारतीय हवाई जहाज कंपनियों की बात है तो यहां एयर इंडिया और हाल ही में राकेश झुनझुनवाला द्वारा खोली गई यात्री विमान कंपनी अकाशा जैसी कंपनियां भी इसमें शामिल हैं। इन कंपनियों में प्रयोग में लाए जाने वाले विमानों की कीमत भी अच्छी-खासी होती है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश