Home राष्ट्रीय झारखंड : सड़क दुर्घटनाओं का बढ़ता खतरा

झारखंड : सड़क दुर्घटनाओं का बढ़ता खतरा

21
0
झारखंड : सड़क दुर्घटनाओं का बढ़ता खतरा
झारखंड : सड़क दुर्घटनाओं का बढ़ता खतरा

झारखंड में सड़क दुर्घटनाएँ एक गंभीर समस्या बन गई हैं, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर जान-माल का नुकसान होता है। हाल ही में, हजारीबाग़ जिले में हुई एक दुर्घटना ने एक बार फिर से इस मुद्दे पर ध्यान आकर्षित किया है। घटना में दो लोगों की मृत्यु हो गई और 11 अन्य घायल हो गए, जिससे लोगों में चिंता और डर व्याप्त हो गया है।

हजारीबाग में ट्रक और ऑटो-रिक्शा की टककर : एक दुखद घटना

यह घटना दनुआ घाटी में सुबह साढ़े नौ बजे हुई जब एक ट्रक ने बिहार जा रहे ऑटो-रिक्शा को टक्कर मार दी। टक्कर इतनी भीषण थी कि ऑटो-रिक्शा 30 फीट गहरी खाई में गिर गया। दुर्घटना के तुरंत बाद स्थानीय लोगों ने घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया और बाद में शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बेहतर इलाज के लिए भेजा गया। दुर्घटना में ऑटो में सवार 13 लोगों में से दो लोगों की मौत हो गई, और 11 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

हादसा और सड़क सुरक्षा की चिंता

यह घटना झारखंड में सड़क सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ाने वाला एक अन्य घटना है। पिछले कुछ वर्षों में राज्य में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में बढ़ोत्तरी देखी गई है। इन दुर्घटनाओं के कारण अधिकतर तेज रफ्तार, वाहनों की खराब स्थिति और सड़क नियमों का उल्लंघन है। अधिकारियों को इन समस्याओं का समाधान करने के लिए कदम उठाने की जरूरत है, ताकि इसी तरह की दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

गढ़वा में एक और समान दुर्घटना

हजारीबाग की घटना के बस दो महीने पहले ही गढ़वा में भी एक समान दुर्घटना घटित हुई थी। इस दुर्घटना में एक ऑटो-रिक्शा और ट्रक की टककर में 5 लोगों की जान चली गई थी और कई लोग घायल हो गए थे। यह घटना गढ़वा के सिलियाटोंगर गाँव में हुई थी जब एक ऑटो-रिक्शा गुजरात जाने वाली ट्रेन में सवार होने के लिए उंटारी रेलवे स्टेशन जा रहा था। यह दुर्घटना भी तेज रफ्तार ट्रक की वजह से हुई थी।

सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए उपाय

हजारीबाग और गढ़वा में हुई दुर्घटनाएँ सड़क सुरक्षा की गंभीर समस्या का प्रमाण हैं। इन घटनाओं को देखते हुए सरकार और प्रशासन को सड़क सुरक्षा की स्थिति में सुधार करने के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए। इन कदमों में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

  • सड़क नियमों का कड़ाई से पालन करवाना: पुलिस और अधिकारियों को वाहनों के चालकों द्वारा सड़क नियमों का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।
  • वाहनों की निरीक्षण और मापदंडों का पालन करवाना: सड़कों पर चालू वाहनों की स्थिति का नियमित रूप से निरीक्षण करना और खराब स्थिति में वाहनों को सड़क पर चालू नहीं करने देना चाहिए।
  • सड़कों का निर्माण और मरम्मत : सड़कों का निर्माण और मरम्मत सुरक्षा मानदंडों का पालन करते हुए करना चाहिए। जहां जरूरत हो वहां सड़कों पर सुरक्षा बारियर लगाए जाने चाहिए और सड़क किनारे पेड़ लगाने से भी सुरक्षा में सुधार होता है।
  • सार्वजनिक जागरूकता अभियान: सार्वजनिक जागरूकता अभियान द्वारा लोगों को सड़क सुरक्षा के नियमों के बारे में जागरूक करना चाहिए। ट्रैफिक नियमों का पालन करना सभी का कर्तव्य है और सड़क सुरक्षा एक साझा जिम्मेदारी है।
  • सड़क दुर्घटना की जांच : दुर्घटनाओं की समय पर जांच करना और घटना के कारणों का पता लगाना जरूरी है। यह दुर्घटनाओं को रोकने में सहायक होता है।

निष्कर्ष

झारखंड में सड़क दुर्घटनाएँ एक गंभीर समस्या है और इन घटनाओं को रोकने के लिए सरकार और प्रशासन को सक्रिय कदम उठाने की जरूरत है। सड़क नियमों का कड़ाई से पालन करना, वाहनों की स्थिति का नियमित रूप से निरीक्षण करना, सड़कों का निर्माण और मरम्मत करना, और सार्वजनिक जागरूकता अभियान चलाना इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं। सभी नागरिकों को भी सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक होना चाहिए और ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए। यदि हम सभी साथ मिलकर प्रयास करते हैं तो झारखंड में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में कमी ला जा सकती है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।