Home राष्ट्रीय बहराइच में आदमखोर भेड़ियों का आतंक: चार पकड़े जाने के बाद भी...

बहराइच में आदमखोर भेड़ियों का आतंक: चार पकड़े जाने के बाद भी जारी है डर

16
0
बहराइच में आदमखोर भेड़ियों का आतंक: चार पकड़े जाने के बाद भी जारी है डर
बहराइच में आदमखोर भेड़ियों का आतंक: चार पकड़े जाने के बाद भी जारी है डर

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में आदमखोर भेड़ियों का आतंक जारी है. पिछले कुछ महीनों में इन भेड़ियों ने 9 बच्चों समेत 10 लोगों की जान ले ली है. हाल ही में, रविवार की रात एक 3 साल की बच्ची को भी भेड़ियों ने उठाकर ले गए. वन विभाग और प्रशासन भेड़ियों को पकड़ने के लिए ‘ऑपरेशन भेड़िया’ चला रहा है, लेकिन ये जानवर अब तक अपने हमलों से नहीं थके हैं.

‘ऑपरेशन भेड़िया’: चार भेड़ियों की गिरफ्तारी के बाद भी जारी है आतंक

वन विभाग की 25 टीमें और पुलिस 24 घंटे भेड़ियों को पकड़ने में जुटी हैं, चार भेड़ियों को भी पकड़ा जा चुका है, लेकिन बचे हुए भेड़ियों ने गांवों में डर का माहौल बना दिया है. ये भेड़िये लोगों पर हमले करके उन्हें घायल कर रहे हैं और उनके घरों को भी निशाना बना रहे हैं. रविवार की रात, हरदी थाना इलाके के गरेठी गुरुदत्त सिंह गांव में भेड़िये घुस आए और 3 साल की एक बच्ची को उठाकर ले गए.

भयावह घटना: भेड़िया बच्ची को लेकर भाग गया

बच्ची की मां मीनू ने बताया कि रात करीब 3:30 बजे वह अपनी बच्ची को दूध पिलाकर सोई थी. इसी बीच एक भेड़िया आया और बच्ची को उसके गले से दबोच कर भाग गया. उसने बताया कि बच्ची की कोई आवाज नहीं निकली क्योंकि भेड़िया उसे बहुत जोर से पकड़े हुए था.

तीन भेड़ियों ने घर पर किया हमला: गांववासियों का दावा

मीनू ने बताया कि दो मिनट बाद भेड़िया फिर आया, लेकिन इस बार गांव के लोग एकत्रित हो गए थे, इसलिए उन्होंने भेड़िये को भगा दिया. गांववालों का कहना है कि उन्होंने शाम 7 बजे भेड़ियों को घर के सामने तालाब के पास देखा था और वन विभाग को इसकी सूचना दी थी. लेकिन वन विभाग ने तब तक कार्रवाई शुरू नहीं की जब तक उन्हें भेड़ियों का वीडियो नहीं भेजा गया.

स्थानीय प्रशासन की कोशिश: लेकिन आतंक बना हुआ है

बहराइच की डीएम मोनिका रानी ने बताया कि इन घटनाओं के बाद वन विभाग और पुलिस लगातार लोगों को जागरूक कर रही हैं. उनका कहना है कि लोग अपने घरों के अंदर सोएं और जागरूक रहें. प्रशासन की तरफ से इस मामले को लेकर गंभीरता दिखाई जा रही है और लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. लेकिन, घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं.

सीएम योगी के निर्देश: भेड़ियों पर काबू पाने के लिए व्यापक योजना

भेड़ियों के हमले की घटनाओं पर संज्ञान लेते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि उन्हें नियंत्रित किया जाए और पकड़ा जाए. उन्होंने प्रशासन, पुलिस, वन विभाग और स्थानीय पंचायतों को व्यापक जन जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया है ताकि लोग सुरक्षा के उपायों को जान सकें. सीएम ने जनप्रतिनिधियों से भी सहयोग की अपील की है.

भयावह आंकड़े: 35 से ज़्यादा गांवों में दहशत

भेड़ियों का आतंक बहराइच जिले के 35 से ज़्यादा गांवों में है. आदमखोर भेड़ियों के हमले में कई लोग घायल हो चुके हैं और 9 बच्चों सहित 10 लोगों की मौत हो चुकी है. महसी तहसील क्षेत्र में पिछले छह महीनों में ये सातवीं घटना है, जिसमें नौ बच्चों समेत एक महिला की मौत हुई है.

एक गांव में दोहरा हमला: दहशत में हैं गांववासी

रविवार को, भेड़ियों ने गरेठी गुरुदत्त सिंह गांव में तीन घरों को अपना निशाना बनाया था. बच्ची को उठाने के अलावा, उन्होंने एक और घर में भेड़ियों के पैरों के निशान देखे गए थे. इस तरह के दोहरे हमले ने गांववासियों में भय का माहौल बना दिया है.

‘ऑपरेशन भेड़िया’ में चुनौतियां: समय के साथ बढ़ रहा है दायरा

‘ऑपरेशन भेड़िया’ के बावजूद भेड़ियों को पकड़ने में चुनौतियां बनी हुई हैं. एक बड़ी चुनौती यह है कि भेड़िये अपना दायरा लगातार बढ़ा रहे हैं. पहले ये सिर्फ महसी तहसील क्षेत्र में ही दिखाई देते थे लेकिन अब वे जिले के अन्य क्षेत्रों में भी पहुँच गए हैं.

ले जाने के मुख्य बिन्दु:

  • उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में आदमखोर भेड़ियों का आतंक जारी है.
  • वन विभाग की 25 टीमें और पुलिस भेड़ियों को पकड़ने में जुटी हैं, लेकिन बचे हुए भेड़ियों ने गांवों में डर का माहौल बना दिया है.
  • रविवार को, एक 3 साल की बच्ची को भी भेड़ियों ने उठाकर ले गए.
  • सीएम योगी ने प्रशासन और वन विभाग को भेड़ियों पर काबू पाने के लिए व्यापक योजना बनाने का निर्देश दिया है.
  • आदमखोर भेड़ियों से 9 बच्चों समेत 10 लोगों की मौत हो चुकी है.
  • बहराइच जिले के 35 से ज़्यादा गांवों में भय का माहौल है.
  • ‘ऑपरेशन भेड़िया’ में चुनौतियां हैं और भेड़िये अपना दायरा लगातार बढ़ा रहे हैं.
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।