Home राष्ट्रीय रेड नोटिस की मदद से गुजरात पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय जुआ रैकेट के...

रेड नोटिस की मदद से गुजरात पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय जुआ रैकेट के सरगना को पकड़ा

29
0
रेड नोटिस की मदद से गुजरात पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय जुआ रैकेट के सरगना को पकड़ा
रेड नोटिस की मदद से गुजरात पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय जुआ रैकेट के सरगना को पकड़ा

गुजरात पुलिस ने हाल ही में एक अंतरराष्ट्रीय अवैध जुआ रैकेट चलाने के आरोपी एक व्यक्ति को संयुक्त अरब अमीरात से वापस भारत लाया है. दीपक कुमार धीरजलाल ठक्कर, जिसे एक रेड नोटिस जारी करने के बाद गिरफ्तार किया गया था, अब गुजरात में एक आपराधिक मामले में अदालत के समक्ष उपस्थित होगा.

अंतरराष्ट्रीय सहयोग और रेड नोटिस का महत्व

दीपक कुमार धीरजलाल ठक्कर को वापस लाने की यह घटना इंटरपोल जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों के महत्व और सीमा पार अपराधों का मुकाबला करने के लिए देशों के बीच सहयोग को प्रदर्शित करती है. गुजरात पुलिस ने सीबीआई और इंटरपोल के साथ मिलकर काम करके ठक्कर को उसके अवैध कार्यों के लिए न्याय के कटघरे में खड़ा करने में सफलता हासिल की.

रेड नोटिस क्या है?

इंटरपोल द्वारा जारी किया जाने वाला रेड नोटिस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वांछित व्यक्तियों को गिरफ्तार करने के लिए एक अनुरोध होता है. यह कानून प्रवर्तन एजेंसियों को किसी व्यक्ति को ढूंढने और उसे न्याय के लिए प्रस्तुत करने में मदद करता है. ठक्कर पर लगे रेड नोटिस के कारण उसे संयुक्त अरब अमीरात से पकड़ा गया और भारत भेजा गया.

अंतरराष्ट्रीय सहयोग का महत्व

इस मामले में, सीबीआई के ग्लोबल ऑपरेशंस सेंटर ने यूएई से ठक्कर को वापस भेजने के लिए गुजरात पुलिस और इंटरपोल के साथ समन्वय किया. यह एक ऐसा उदाहरण है जो सीमा पार अपराधों से निपटने में अंतरराष्ट्रीय सहयोग के महत्व पर प्रकाश डालता है.

दीपक कुमार धीरजलाल ठक्कर और अवैध जुआ रैकेट

दीपक कुमार धीरजलाल ठक्कर को एक अंतरराष्ट्रीय अवैध जुआ रैकेट के पीछे का मुख्य सरगना माना जाता है. अहमदाबाद में एक मामला उसके खिलाफ दर्ज है, जिसमें उस पर आरोप लगाया गया है कि वह स्पेशल सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके एक बड़े नेटवर्क के माध्यम से जुआ का संचालन कर रहा था. इस रैकेट को कथित रूप से 2273 करोड़ रुपये से ज्यादा की अवैध आय हुई है.

धोखाधड़ी और अवैध वित्तीय लेनदेन

ठक्कर पर आपराधिक विश्वासघात, धोखाधड़ी, जालसाजी, आपराधिक षड्यंत्र, सबूतों को मिटाने, आईटी एक्ट और प्रतिबंधित जुआ कानून के उल्लंघन जैसे अपराधों के आरोप हैं. उसकी अवैध गतिविधियां वित्तीय लेनदेन को भी शामिल करती है, जिसमें कथित तौर पर हवाला चैनलों का इस्तेमाल किया गया.

न्याय के लिए प्रस्तुत करने के प्रयास

गुजरात पुलिस के आग्रह पर, सीबीआई ने ठक्कर के खिलाफ इंटरपोल जनरल सचिवालय से एक रेड नोटिस जारी करने का अनुरोध किया. इस रेड नोटिस को दुनिया भर की सभी इंटरपोल सदस्य राष्ट्रों को भेजा गया, जिससे ठीक्कर को पकड़ने और भारत भेजने का पथ प्रशस्त हुआ.

संयुक्त अरब अमीरात में ठीक्कर को ‘जियोलोकेट’ करना

इंटरपोल ने ठक्कर को संयुक्त अरब अमीरात में ‘जियोलोकेट’ करने में मदद की. उसके स्थान का पता चलने के बाद, गुजरात पुलिस के एक सुरक्षा दल ने यूएई की यात्रा की और ठीक्कर को रेड नोटिस के तहत गिरफ्तार किया.

इस मामले का प्रभाव

ठीक्कर की गिरफ्तारी और भारत वापसी अवैध जुआ से जुड़ी गतिविधियों को रोकने और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए एक मजबूत संदेश है. इस घटना ने इंटरपोल जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों के महत्व और सीमा पार अपराधों का मुकाबला करने में अंतरराष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता को भी रेखांकित किया है.

टाक-अवे पॉइंट

  • इंटरपोल जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों का महत्व जुआ और अन्य अपराधों जैसे सीमा पार अपराधों को रोकने में महत्वपूर्ण है.
  • देशों के बीच सहयोग सीमा पार अपराधियों को न्याय के कटघरे में खड़ा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
  • रेड नोटिस वांछित व्यक्तियों को ढूंढने और गिरफ्तार करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है.
  • अवैध जुआ रैकेट अपराध की एक गंभीर समस्या है, जिस का गंभीर आर्थिक और सामाजिक परिणाम होते हैं.
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।