Home राष्ट्रीय सिंगरौली की त्रासदी: आदिवासी उत्पीड़न का नया चेहरा

सिंगरौली की त्रासदी: आदिवासी उत्पीड़न का नया चेहरा

15
0
सिंगरौली की त्रासदी: आदिवासी उत्पीड़न का नया चेहरा
सिंगरौली की त्रासदी: आदिवासी उत्पीड़न का नया चेहरा

मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में एक आदिवासी व्यक्ति की मौत, एक ट्रैक्टर दुर्घटना ने एक आदिवासी परिवार में शोक छा गया है और राज्य में राजनीतिक तनाव को और बढ़ा दिया है. 24 जुलाई, 2023 की रात हुई इस घटना ने राजनीतिक विवादों को जन्म दिया है, जिसमें विपक्षी कांग्रेस ने सत्तारूढ़ बीजेपी सरकार पर आदिवासियों के उत्पीड़न का आरोप लगाया है. घटना में मृतक, इंद्रपाल अगरिया, एक आदिवासी किसान थे, जिन्होंने अपने परिवार के साथ सिंगरौली में गन्नाई गांव में रहते थे.

ट्रैक्टर दुर्घटना: घटना की तस्वीर

रविवार रात को इंद्रपाल अगरिया की मौत एक ट्रैक्टर दुर्घटना में हो गई. दुर्घटना की सूचना स्थानीय पुलिस ने 100 पर कॉल करके दी, जिसके बाद पुलिस टीम घटनास्थल पर पहुंची. इंद्रपाल अगरिया के परिजन और कुछ पत्रकार उनके साथ मौजूद थे. घायल इंद्रपाल को तत्काल सराय अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने पाया कि उनके शरीर पर कोई चोट नहीं थी, लेकिन उनकी स्थिति गंभीर थी. उन्हें आगे के इलाज के लिए जिला अस्पताल रेफर किया गया, लेकिन रास्ते में ही उनकी मृत्यु हो गई.

मृतक परिवार का आरोप

परिवार ने ट्रैक्टर मालिक लाले बंसल के चालक पर ट्रैक्टर चलाकर जानबूझकर इंद्रपाल अगरिया को कुचलने का आरोप लगाया. उनके अनुसार, अगरिया अपनी भूमि के पीछे सड़क पर ट्रैक्टर चलता हुआ देखकर उसे रोकने गया था, लेकिन चालक ने उनकी बात को अनसुना करते हुए उन्हें टक्कर मार दी.

पुलिस जांच

एएसपी शिव कुमार वर्मा ने बताया कि मामले की जांच जारी है और पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. घटना में सत्तारूढ़ बीजेपी की संभावित भूमिका के बारे में पूछने पर, एएसपी ने कहा कि जांच के दौरान सामने आने वाले सभी नामों की पुष्टि की जाएगी.

राजनीतिक दलों के बीच जुबानी जंग

ट्रैक्टर दुर्घटना ने प्रदेश में राजनीतिक तनाव पैदा कर दिया है. कांग्रेस ने इस घटना को आदिवासियों पर अत्याचार का नया उदाहरण बताते हुए सत्तारूढ़ बीजेपी सरकार को घेरा है.

कांग्रेस ने बीजेपी पर लगाया आरोप

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने घटना पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए फेसबुक पर लिखा, “मध्य प्रदेश के सिंगरौली में एक गरीब आदिवासी भाई इंद्रपाल अगरिया पर रेत माफिया ने ट्रैक्टर चढ़ा दिया जिससे उनकी मौत हो गई. मध्य प्रदेश में आदिवासियों और दलितों पर अत्याचार रुकने का नाम नहीं ले रहा है. ऐसा लगता है भाजपा राज में मध्य प्रदेश आदिवासियों और दलितों के लिए कब्रगाह बन गया है. आखिर यह अत्याचार कब रुकेगा?”

माफिया से जुड़ाव का आरोप

प्रियंका गांधी ने अपनी पोस्ट में घटना में शामिल लोगों को रेत माफिया बताया और उनका आरोप है कि इंद्रपाल अगरिया अपनी फसल कुचलने से रोकने की कोशिश कर रहे थे, तभी उन्हें ट्रैक्टर से कुचल दिया गया.

जीतू पटवारी का सीएम यादव पर सवाल

एमपी कांग्रेस प्रमुख जीतू पटवारी ने ट्विटर पर एक पोस्ट में लिखा, “मध्य प्रदेश में अंतहीन आदिवासी उत्पीड़न की एक और सनसनीखेज घटना अब सिंगरौली से सामने आई है. रेत माफिया ने गन्नाई गांव के गरीब आदिवासी इंद्रपाल अगरिया को इसलिए कुचल दिया क्योंकि उसने उन्हें अपनी फसल कुचलने नहीं दी.” पटवारी ने आरोप लगाया कि आरोपी बीजेपी से जुड़े हैं और वे वर्षों से इस क्षेत्र में अवैध उत्खनन कर रहे हैं. उन्होंने घटना पर मुख्यमंत्री मोहन यादव की चुप्पी पर सवाल उठाते हुए कहा कि अगर इस तरह दलितों और आदिवासियों का उत्पीड़न जारी रहा तो वे सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरेंगे.

सरकार का रुख

बीजेपी सरकार की ओर से अभी तक इस घटना पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. सरकार द्वारा पुलिस जांच जारी है और घटना में शामिल लोगों को कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है.

takeaways

  • इंद्रपाल अगरिया की मौत एक ट्रैक्टर दुर्घटना में हो गई, जिसकी परिस्थितियां संदिग्ध हैं.
  • घटना में सत्तारूढ़ बीजेपी की संभावित भूमिका और माफिया कनेक्शन का आरोप लगाया गया है.
  • घटना पर विपक्षी कांग्रेस ने सरकार को घेरा है और आदिवासियों पर अत्याचार का आरोप लगाया है.
  • राज्य में बढ़ते राजनीतिक तनाव को देखते हुए इस मामले का आगे का विकास महत्वपूर्ण है.
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।