ATM Transaction Charges: इस तारीख से ATM से पैसे निकालने पर देना पड़ेगा चार्ज

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. राष्ट्रीय

ATM Transaction Charges: इस तारीख से ATM से पैसे निकालने पर देना पड़ेगा चार्ज

Image


डेस्क। ATM Transaction Charges: भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पिछले साल जून में जारी एक अधिसूचना के मुताबिक, बैंकों को 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी मासिक मुफ्त लेनदेन सीमा के अलावा एटीएम पर 21 रुपये प्रति लेनदेन चार्ज देने की अनुमति भी दी गई है।
पहले बैंक इस तरह के लेनदेन के लिए 20 रुपये चार्ज किया करते थे। और देश के जितने भी बड़े बैंक हैं, चाहे प्राइवेट हों या सरकारी, हर महीने एक तय सीमा तक फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन की सुविधा भी देते हैं। एक मुफ्त लेनदेन (चाहे वित्तीय हो या गैर-वित्तीय) के बाद बैंक ग्राहकों से शुल्क लिया जाता हैं। वहीं आपके एटीएम पर होने वाले मुफ्त लेनदेन की संख्या आपके खाते और डेबिट कार्ड के प्रकार पर काफी निर्भर करती है।
ग्राहक अपने बैंक के एटीएम से हर महीने 5 मुफ्त लेनदेन आराम से कर सकते हैं जबकि अन्य बैंकों के एटीएम से एक महीने में 3 मुफ्त लेनदेन किए जा सकते हैं। नॉन-मेट्रो शहरों में दूसरे बैंकों के एटीएम से 5 फ्री ट्रांजैक्शन पॉसिबल होंगे। 
आरबीआई ने बैंकों को 1 अगस्त, 2022 से सभी केंद्रों पर प्रति वित्तीय लेनदेन 17 रुपये और प्रत्येक गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 6 रुपये का इंटरचेंज शुल्क लगाने की अनुमति भी दी है। बैंक एटीएम स्थापना और रखरखाव की लागत वसूलने के लिए एटीएम सेवा शुल्क अप्लाई करते हैं।
जानिए भारतीय स्टेट बैंक एटीएम लेनदेन सीमा और उसका शुल्क
यदि किसी अन्य बैंक का ग्राहक अपने डेबिट कार्ड से SBI एटीएम से सीमा के बाद पैसे निकालता है, तो भारतीय स्टेट बैंक अपने कार्ड धारकों से 20 + GST और 10 + GST ko वसूल करेगा।
गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए, एसबीआई अन्य बैंक ग्राहकों से रु 8+जीएसटी और एसबीआई खाताधारकों से रु 5+जीएसटी को भी वसूलेगा।
अगर खाते में पर्याप्त राशि नहीं है तो एसबीआई बैंक के एटीएम और अन्य बैंक के एटीएम पर ग्राहक से 20 रुपये + जीएसटी वसूला भी जाएगा।
बता दें आईसीआईसीआई बैंक के साथ लेन-देन करने वाले अन्य बैंक के एटीएम के लिए नकद निकासी की सीमा 10,000 रुपये की है।
वहीं आरबीआई ने 5 बार फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा भी दी है। इसके अलावा ग्राहक को लेनदेन के लिए 21 रुपये और गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8.50 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा।
जानिए एचडीएफसी बैंक एटीएम लेनदेन सीमा और शुल्क
अगर दूसरे बैंकों के ग्राहक एचडीएफसी बैंक के एटीएम से डेबिट कार्ड से पैसा निकालते हैं तो एक बार में 10000 रुपये ही निकाल सकेंगे। वहीं सैलरी अकाउंट वालों को सेविंग अकाउंट से 5 फ्री ट्रांजैक्शन भी दिए जाएंगे।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश