पेंशनर्स के लिए बुरी खबर, ये नहीं किया तो नहीं निकाल पाओगे पैसा

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. राष्ट्रीय

पेंशनर्स के लिए बुरी खबर, ये नहीं किया तो नहीं निकाल पाओगे पैसा

Image



डेस्क। पेंशनर्स को नवंबर महीने के अंत तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट भी जमा करना होता है। वहीं इस साल भी पेंशनर्स के लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की डेडलाइन 30 नवंबर हो गई है। हालांकि वैसे पेंशनर जो अपनी पेंशन, एंप्लाइज पेंशन स्कीम (EPS),1995 के तहत एम्पलाइज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) से प्राप्त भी करते हैं उनके लिए यह समय सीमा लागू नहीं होती।
EPFO ने अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडल से यह जानकारी भी दी है कि हमारे पेंशनर्स, पिछली बार जमा करने की तारीख से लेकर 1 साल के भीतर कभी भी अपनी लाइफ सर्टिफिकेट को जमा कर सकते हैं। 
इस कड़ी में अपने ट्वीट के माध्यम से ईपीएफओ (EPFO) ने यह बताया कि अगर आपने पिछले साल 31 दिसंबर को अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा किया था तो इस साल भी उसी डेट से पहले आपको अपना लाइफ सर्टिफिकेट आपको जमा करना होगा। अगर आपने 31 दिसंबर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं किया तो 1 जनवरी से आप अपनी पेंशन की रकम को निकाल नहीं पाएंगे। वहीं शुरुआत में सभी EPS पेंशनर्स को अपना डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (DLC) नवंबर महीने में ही जमा भी करना होता था। 
लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए ये डॉक्यूमेंट हैं बेहद जरूरी
अगर आप अपनी लाइफ सर्टिफिकेट (Life certificate) जमा करना चाह रहे हैं तो आपके पास पीपीओ नंबर (PPO number), आधार नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल्स और आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर का होना बेहद ही जरूरी है। वहीं आपको बता दें कि EPS को साल 1995 में लॉन्च भी किया गया था और इस योजना में मौजूदा और नए ईपीएफ सदस्य शामिल भी हो सकते हैं। एंप्लाइज पेंशन स्कीम (EPS) में प्रत्येक महीने एंप्लॉयर का हिस्सा 8.33 पर्सेंट और सेंट्रल गवर्नमेंट का 1.16 पर्सेंट हिस्सा शामिल होता है।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश