Budget update:- इस बार के बजट से किसे मिल सकता है लाभ

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. राष्ट्रीय

Budget update:- इस बार के बजट से किसे मिल सकता है लाभ

इस बार के बजट से किसे मिल सकता है लाभ


देश- बजट की तारीख नजदीक आती जा रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को बजट पेश करेंगी। वहीं इसबार के बजट से आम आदमी को काफी उम्मीदें हैं। 
जानकारी मिली है कि इस बार के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम आदमी को केंद्र में रखकर बजट प्रस्तुत करेगी और केंद्र कर्मचारियों को भी इस बजट से काफी लाभ मिल सकता है।
हालाकि बजट आम आदमी की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया जाएगा। वहीं खबर यह भी है कि किसानों के हित समेत हर किसी को लाभ देने के उद्देश्य से बजट का मसौदा तैयार किया गया है। 
विशेषज्ञ का कहना है कि महंगाई उफान पर है। करदाताओं की समस्या बढ़ती जा रही है। अभी तक कर मुक्त आय की सीमा 2.5 लाख रुपए सालाना है। लेकिन इस बजट में इसे बढाकर 5 लाख कर दिया जाएगा।
इसके साथ ही धारा 80EEA (आवास ऋण पर ब्याज का भुगतान) और 80EEB (इलेक्ट्रिक वाहन ऋण पर ब्याज का भुगतान) के तहत कटौती के लिए लॉक-इन अवधि को भी दो साल तक बढ़ाने की उम्मीद की जा रही।
होम लोन पर चुकाए गए ब्याज पर 2 लाख रुपए तक की छूट धारा 24(b) के तहत मिलती है. यह सीमा भी वित्त वर्ष 2014-15 में 1.5 लाख से बढ़ा कर 2 लाख की गई थी।तब से अब तक प्रॉपर्टी की कीमत लगभग दोगनी हो चुकी हैं. ऐसे में विशेषज्ञ इस कटौती को बढ़ाकर 3 लाख रुपए करने की उम्मीद कर रहे हैं।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश