क्या आपको पता है कि हेलमेट लगाने पर भी कटेगा चालान

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. राष्ट्रीय

क्या आपको पता है कि हेलमेट लगाने पर भी कटेगा चालान

क्या आपको पता है कि हेलमेट लगाने पर भी कटेगा चालान


बिजनेस- ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर व्यक्ति का चालान कटता है। लेकिन यह जानते हुए भी लोग ट्रैफिक नियमों का सुचारू तरीके से पालन नहीं करते हैं। कई लोग चार पहिया वाहन चलाते वक्त बेल्ट नहीं लगाते। 
तो कई लोग मोटरसाइकिल चलाते वक्त हेलमेट नहीं लगाते। लेकिन अभी हम आपको जो बताने जा रहे हैं। उसे सुनकर आप सुन्न रह जाएंगे। क्योंकि अब अगर आपने हेलमेट लगाया भी है तो आपसे 2000 रुपये का चालान पड़ सकता है।

जानें क्या हैं हेलमेट पहनने के नियम- 

वास्तविक मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार यदि आप दोपहिया वाहन चला रहे हैं और आपने हेलमेट लगाया है मगर हेल्मेट पट्टी नहीं पहनी है। तो आपका 1000 रुपये का चालान कट जाएगा। 
वहीं अगर आपने आपने खराब हेलमेट पहना है। जो सुरक्षित नहीं है। तो आपका 1000 रुपये का चालान कट जाएगा। इसके साथ ही जो व्यक्ति गाड़ी चलाते वक्त हेलमेट नहीं पहनता है उसका 2000 का चालान फटाक से कट जाता है।
वहीं अगर आप गाड़ी पर ओवर लोडिंग करते पाए गए तो आपपर 2000 का जुर्माना लग जाएगा। वहीं अगर आपको कभी ऐसा लगता है कि आपकी गाड़ी का चालान हों गया है। लेकिन आप समझ नहीं पा रहे हैं। तो आप https://echallan.parivahan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं कि आपकी गाड़ी पर चालान हुआ है या नहीं।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश