Jansandesh online hindi news

रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर की चेतावनी: अल्पसंख्यको के साथ हुआ ऐसा तो टूट जाएगा देश

 | 
Image

 

Former RBI Governor Warning। भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने शनिवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आयोजित एक कार्यकर्म में अखिल भारतीय पेशेवर कांग्रेस (AIPC) के 5वें राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए एक बड़ी बात कही। 

उन्होंने अपने संबोधन के दौरान कहा,’अल्पसंख्यक समुदायों को दोयम दर्जे का नागरिक बनाने का कोई भी प्रयास देश को विभाजित करेगा और यह केवल आंतरिक दरार पैदा करेगा।’ 

राजन ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि अल्पसंख्यकों को दूसरे दर्ज के नागरिकों में बदलने के किसी भी प्रयास का वह विरोध करते है।

इसके अलावा रघुराम राजन ने कहा कि,’यह समय बहुसंख्यकवाद और सत्तावाद का सामना करने का है।’’भू-राजनीतिक विकास के इस युग में यह हमें काफी कमजोर बना देगा और विदेशी दखल को आमंत्रित भी करेगा।’ 

उन्होंने इस बात के स्पष्टीकरण में आर्थिक संकट वाले देश श्रीलंका का उदाहरण भी दिया और यह कहा,’हमें केवल यह देखने के लिए दक्षिण की ओर देखना होगा कि जब कोई देश रोजगार पैदा करने में विफल हो जाता है और अल्पसंख्यकों पर हमला करने की कोशिश करता है तो यह कहीं भी अच्छा नहीं हुआ।

उन्होंने आगे कहा कि हमें लोकतंत्र को मजबूत करना चाहिए। आज भारत में कुछ वर्गों में यह भावना है कि लोकतंत्र भारत को पीछे रखता है। 

राजन ने आर्थिक विकास हासिल करने में उदार लोकतंत्र के महत्व को लेकर कहा कि,’हमारा भविष्य उदार लोकतंत्र और उसकी संस्थाओं को मजबूत करने में कारगर है न कि इसे कमजोर करने में।’ 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।