सरकार इन खाता धारकों को दे रही दस हजार रुपए, कैसे करें अप्लाई

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. राष्ट्रीय

सरकार इन खाता धारकों को दे रही दस हजार रुपए, कैसे करें अप्लाई

Image


डेस्क। How to apply for 10 thousand rupees: देश में, प्रधानमंत्री जन धन योजना के माध्यम से 47 करोड़ से अधिक खाते खोले गए हैं और कई लाखों लोग इन खातों पर उपलब्ध है जो पहलों से अनजान भी हैं।
सरकार जन धन खातों के धारकों को 10,000 रुपये दे रही है, वहीं आपको अपनी शाखा में इसके लिए अलग से आवेदन भी करना पड़ेगा। इसके अलावा भी इस खाते के और भी फायदे होते है, जैसे कि 1 लाख 30,000 रुपये तक के बीमा की उपलब्धता होती है। अगर आप इन कार्यक्रमों के बारे में नहीं जानते हैं, तो तुरंत पता करें और 10,000 रुपये के लिए आवेदन कर उसे पाएं ।
आपको यह बता दें कि जन धन खाते के तहत खाताधारकों को कई तरह के लाभ भी दिए जाते हैं। पहला फायदा यह है कि खाताधारक को अपने खाते में मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसके अलावा, रुपे डेबिट कार्ड भी प्रदान किया जाता है और आप चाहें तो इस खाते पर 10,000 रुपये के ओवरड्राफ्ट के लिए बैंक में आवेदन भी कर सकते हैं। इसके आलावा आपको अपने बैंक की ब्रांच में संपर्क भी करना होगा।
बता दें सरकार जन धन खाताधारकों को 1 लाख रुपये की दुर्घटना बीमा पॉलिसी सहित कई लाभ भी प्रदान करती है। वहीं इसके अतिरिक्त, 30 हजार रुपये की जीवन बीमा पॉलिसी की पेशकश भी की जाती है। आकस्मिक मृत्यु की स्थिति में खाताधारक के परिवार को 1 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाता है। वहीं सामान्य परिस्थितियों में मृत्यु होने पर 30,000 रुपये की बीमा कवर राशि दी जाती है।
अगर आप इन कार्यक्रमों से लाभान्वित होना चाहते हैं, लेकिन आपने अभी तक जन धन खाता नहीं खोला है, तो भी आप यह खाता खोल सकते हैं वहीं इसके लिए आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड होना बहुत जरुरी है।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश