बिना किसी डॉक्यूमेंट के ऐसे करें अपने आधार कार्ड को अपडेट

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. राष्ट्रीय

बिना किसी डॉक्यूमेंट के ऐसे करें अपने आधार कार्ड को अपडेट

Image


डेस्क। Aadhaar Update Process: आधार यूजर्स के लिए UIDAI एक बड़ी सुविधा लेकर आई है। वहीं साथ ही अब आप बिना डॉक्यूमेंट के भी अपने आधार को आराम से अपडेट करवा सकते हैं। साथ ही इसके लिए केवल आपको अपने 'हेड ऑफ फैमिली' के अप्रूवल की जरूरत होगी।
कई बार आधार अपडेट कराते वक्त लोगों को एक कॉमन मुश्किल का सामना करना पड़ता है वहीं कई ऐसे लोग हैं जिनके पास आधार के अलावा कोई वैलिड डॉक्यूमेंट भी नहीं हैं। ऐसे में आधार में दर्ज जानकारी को उन्हें अपडेट करने में परेशानी भी होती है। साथ ही ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए UIDAI एक 'हेड ऑफ फैमिली' बेस्ड आधार अपडेट प्रोसेस लेकर आया है और इस ऑप्शन के जरिए आप अपने घर के मुखिया के डॉक्यूमेंट्स की मदद से अपने आधार में दर्ज जानकारी को आराम से अपडेट कर सकते हैं।
जानिए किन लोगों के लिए मददगार है यह सुविधा
'हेड ऑफ फैमिली' बेस्ड आधार अपडेट प्रोसेस उन लोगों के लिए बहुत मददगार है जिनके पास अपने खुद के डॉक्यूमेंट्स न हो। साथ ही वह लोग अपने परिवार के मुखिया के दस्तावेजों का इस्तेमाल करके आसानी से आधार में दर्ज जानकारी को अपडेट करवा सकने में सक्षम हैं। साथ ही इसका फायदा बच्चों, पत्नी/पति, माता-पिता जैसे लोगों को मिल सकता है वहीं कई बार बच्चों के पास आधार के अलावा कोई डॉक्यूमेंट्स नहीं होता है और ऐसे में वह अपने माता-पिता के डॉक्यूमेंट्स का यूज करके अपने आधार को अपडेट भी करवा सकते हैं। UIDAI ने इस मामले पर 3 जनवरी, 2023 को नोटिफिकेशन जारी करते हुआ जानकारी दी है कि अब केवल 'हेड ऑफ फैमिली' के डॉक्यूमेंट्स की मदद से आप बिना खुद के दस्तावेजों के भी आधार अपडेट करवाने में सक्षम हैं।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश