Jansandesh online hindi news

अगर लेनी है किसान सम्मान निधि की 12 वीं क़िस्त तो अभी करे यह काम

 | 
अगर लेनी है किसान सम्मान निधि की 12 वीं क़िस्त तो अभी करे यह काम

राष्ट्रीय:- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ देश के लाखों किसान उठा रहे हैं। वही इसकी 11 वीं क़िस्त 31 मई को भेजी गई थी और जिन किसानों ने अपनी kYC करवाई थी उन्हें इस योजना का लाभ मिला। वही जिन लोगो ने अपनी KYC नहीं करवाई थी वह लोग काफी परेशान रहे और उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिला। 

लेकिन अगर आप किसान सम्मान निधि की 12 वीं क़िस्त पाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पहले कुछ महत्वपूर्ण काम निपटा लेने चाहिए। ताकी आप लोगो को KYC की 12 वीं क़िस्त का लाभ मिल सके। तो आइए जानते हैं कि क्या है वह जरूरी काम जिन्हें करने के बाद आपको किसान सम्मान निधि की 12 वीं क़िस्त का लाभ मिलेगा। 
अगर आपको किसान सम्मान निधि की 11 वीं क़िस्त का लाभ नहीं मिला है और आप चाहते हैं की इसकी 12 वीं क़िस्त आपको मिले। तो आपको इसके लिए सबसे पहले आपको अपने ऑनलाइन आवेदन की जांच करनी चाहिए और अगर आपके आवेदन फॉर्म में कोई समस्या हो तो आप इसे pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाकर बेनिफिसियर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। अगर बेनिफिसियर लिस्ट में आपको आपका नाम दिख रहा है तो आपका फॉर्म सही है। वही अगर आपका नाम इस लिस्ट में नहीं है तो आपका फॉर्म गलत है। 
अगर आपका फॉर्म गलत है तो आप उसको एडिट करवा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपने अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं करवाया है तो आप उसे अपडेट करवाएं। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करवा रहे हैं तो आगामी समय मे आपको समस्या झेलनी पड़ सकती है और आपको 12 वीं क़िस्त का पैसा नहीं मिलेगा। क्योंकि केंद्र सरकार ने PM Kisan ekyc की शुरुआत फ्रॉड को रोकने के लिए की थी। इसे पूरा करने के लिए कई बार डेडलाइन बढ़ाई गई, लेकिन अब किसानों को 31 जुलाई से पहले ई-केवाईसी को पूरा करना होगा।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।