जाने भारत मे नकली नोट का काला चिट्ठा

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. राष्ट्रीय

जाने भारत मे नकली नोट का काला चिट्ठा

जाने भारत मे नकली नोट का काला चिट्ठा


देश- भारत मे काले धन पर लगाम लगाने के उद्देश्य से केंद्र की मोदी सरकार ने नोटबन्दी की थी। मोदी सरकार ने दावा किया था इससे काले धन पर रोक लगेगी और भ्रष्टाचार कम होगा। लेकिन देश मे आज भी लोग नकली नोट की समस्या से परेशान हैं। 
देश मे नकली नोट का व्यापार धड़ाके से चल रहा है और इन नकली नोटो से लोगो को जमकर चुना लगाया जा रहा है। सरकार अपनी ओर से काफी प्रयास कर रही है कि इन नकली नोट के चलन पर प्रतिबंध लगाया जा सके। हर साल लाखों के नकली नोट जब्त किये जाते हैं। लेकिन फिर भी इसका चलन चल रहा है।
अगर हम आकड़ो से समझे। तो भारतीय बैंक प्रणाली में लगभग 8 करोड़ नकली नोट शामिल हैं। सरकार ने 2017 में 28.10 करोड़ रुपये के नकली नोट की जब्ती की गई है और 2020 में 92.18 करोड़ रुपये के नकली नोट जब्त किए गए हैं. वही साल 2020 में 2,44,834 दो हजार के नकली नोट जब्त किये गए हैं।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश