Jansandesh online hindi news

Next CJI of India: जाने किसे भारत का चीफ जस्टिस बनाना चाहते हैं चीफ जस्टिस ए.वी.रमना

 | 
Supreme court next cji

Next CJI of India: भारत के अगले चीफ जस्टिस यू.यू.ललित हो सकते हैं। वर्तमान चीफ जस्टिस ए.वी.रमना ने उनके नाम की शिफारिश केंद्र सरकार से की है। ए.वी.रमना सुप्रीम कोर्ट के 2nd वरिष्ठ न्यायाधीश है। साल 2014 में उन्हें न्यायधीश बनाया गया था। अब अगर ए.वी.रमना भारत के चीफ जस्टिस बनेंगे तो यह भारत के लिये गर्व की बात होगी वही वह दूसरे ऐसे न्यायधीश होंगे जो वकील के पद से काम करते हुए इस पद तक पहुंचेंगे।

जनवरी 1971 में भारत के 13वें वकील के पद से मुख्य न्यायधीश बनने वाले पहले न्यायधीश एस. एम. सीकरी थे। जानकारी के लिए बता दें यू.यू.ललित ने कई बड़े फैसलों में अपनी भागीदारी रखी है। साल 2017 में आये तीन तलाक के फैसले को जिन तीन जजों ने असंवैधानिक बताया था। उनमे यू.यू.ललित का नाम शामिल था। इसके अलावा अगर हम मुंबई उच्च न्यायालय के 'त्वचा से त्वचा के संपर्क वाले विवादित फैसले को खारिज किया था। उन्होंने इसे यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि यौन हिंसा का विचार अपराध है इसकी मंशा ही अपराध को परिभाषित करती है। बच्चों की त्वचा से त्वचा का संपर्क मायने नहीं रखता है।
जानकारी के लिये बता दें वर्तमान चीफ जस्टिस वर्तमान चीफ जस्टिस ए.वी.रमना सेवानिवृत्त हो जायेगे और नए चीफ जस्टिस 27 अगस्त को भारत के 49 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे। अब ऐसे में अगर केंद्र सरकार वर्तमान चीफ जस्टिस ए.वी.रमना की सिफारिश पर गौर करती है और यू.यू.ललित के नाम पर मुहर लगाती है तो वह भारत के नए चीफ जस्टिस होंगे।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।