PM Kisan Samman Nidhi: इस तारीख से इतना बढ़ जाएगा आपका पैसा

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. राष्ट्रीय

PM Kisan Samman Nidhi: इस तारीख से इतना बढ़ जाएगा आपका पैसा

Image


PM Kisan Samman Nidhi: 1 फरवरी 2023 में पेश होने वाले आगामी बजट से नौकरीपेशा और क‍िसानों दोनों को काफी उम्‍मीदें भी हैं। साथ ही इस बार नौकरीपेशा को आयकर छूट के मामले में राहत म‍िलने की संभावना भी जताई जा रही है।
इसके अलावा क‍िसानों के ल‍िए भी अच्‍छी खबर आ रही है जिसमें व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की तरफ से की जाने वाली घोषणाओं पर इस बार सबकी न‍िगाहें रहने वाली हैं। साल 2024 के चुनाव को ध्‍यान में रखते हुए सरकार की तरफ से कई लोकलुभावन वादें क‍िये भी जा सकते हैं।
सूत्रों ने यह दावा है क‍ि इस बार के बजट में केंद्र सरकार किसानों को बड़ा तोहफा भी दे सकती है। साथ ही वित्त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण किसानों के लिए पीएम क‍िसान न‍िध‍ि (PM Kisan Nidhi) की राश‍ि बढ़ाने का ऐलान भी कर सकती हैं। साथ ही सूत्रों का कहना है क‍ि पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में हर साल म‍िलने वाले 6 हजार रुपये की राशि को बढ़ाये जाने की उम्‍मीद भी है। साथ ही सरकार यह फैसला क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने के मकसद से भी कर सकती है।
यह भी बताया जा रहा है क‍ि क‍िसानों को तीन क‍िस्‍तों में दी जाने वाली राश‍ि को 3 की बजाय अब 4 बार द‍िया जा सकता है। वहीं इसमें हर तिमाही 2000 रुपये द‍िये जाने की उम्‍मीद भी है। और अभी हर चार महीने में क‍िसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर भी क‍िये जाते हैं पर बदलाव के बाद हर त‍िमाही 2000 रुपये द‍िए जाएंगे। 
पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 13वीं क‍िस्‍त जनवरी 2023 में आने की उम्‍मीद है और इससे पहले सरकार की तरफ से क‍िसानों के खाते में सीधे 12 क‍िस्‍तों को ट्रांसफर भी क‍िया जा चुका है।  

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश