Jansandesh online hindi news

पहली विदेश यात्रा में जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस जाएंगे पीएम मोदी

 | 
Image

डेस्क। इस साल अपनी पहली विदेश यात्रा में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन में संकट और इससे निपटने के लिए यूरोप के दृढ़ दृष्टिकोण के बीच 2 मई से जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस की तीन दिवसीय यात्रा पर जाएंगे।

पीएम की इस तीन दिवसीय यात्रा की घोषणा करते हुए, विदेश मंत्रालय (MEA) ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री पहले जर्मनी की यात्रा करेंगे, फिर डेनमार्क की यात्रा करेंगे और 4 मई को अपनी वापसी यात्रा पर पेरिस में कुछ समय के लिए रुकेंगे।

पीएम फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ बातचीत भी करेंगे, जो सोमवार को राष्ट्रपति चुनाव में प्रतिद्वंद्वी मरीन ले पेन को हराकर शीर्ष पद के लिए फिर से चुने गए थे।"बर्लिन में, प्रधान मंत्री ओलाफ स्कोल्ज़, संघीय चांसलर के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।  

चांसलर स्कोल्ज़ के साथ मोदी की यह पहली मुलाकात होगी, जिन्होंने पिछले साल दिसंबर में अपनी पूर्ववर्ती एंजेला मर्केल से शीर्ष कार्यालय का कार्यभार संभाला था।

तीनों देशों के यूरोपीय नेताओं के साथ मोदी की बातचीत में यूक्रेन में रूसी आक्रामकता के शामिल होने की संभावना है।

बता दें कि 2021 में, भारत और जर्मनी ने राजनयिक संबंधों की स्थापना के 70 साल पूरे किए और दोनों देश 2000 से रणनीतिक साझेदार रहे हैं।

वह डेनमार्क द्वारा आयोजित दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे। "4 मई को अपनी वापसी यात्रा पर, प्रधान मंत्री पेरिस में कुछ समय के लिए रुकेंगे और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन से वहीं मुलाकात करेंगे। भारत और फ्रांस 75 का जश्न मना रहे हैं।  

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।