सेंट्रल विस्टा की फोटोज ने उड़ाए लोगों के होश, मिलेंगी ये सुविधाएं

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. राष्ट्रीय

सेंट्रल विस्टा की फोटोज ने उड़ाए लोगों के होश, मिलेंगी ये सुविधाएं

Image


डेस्क। अग्रेजों के जमाने की संसद भवन बहुत जल्द इतिहास में दर्ज होने के लिए तैयार है। वहीं नए संसद भवन के निर्माण का काम तकरीबन पूरा भी हो चुका है। इसी के साथ ससंद भवन का हॉल बनकर तैयार भी है। साथ ही लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के मुताबिक, आगामी बजट सत्र का आयोजन संसद के नए भवन की बजाय मौजूदा संसद में भी होगा।
पीएम मोदी ने रखी थी इसकी आधारशिला
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 दिसंबर, 2020 को एक कार्यक्रम के दौरान नई दिल्ली में नए संसद भवन की आधारशिला भी रखी थी। वहीं इससे संबंधित कार्यक्रम में तमाम राजनीतिक दलों के नेता, कई कैबिनेट मंत्री और विभिन्न देशों के राजदूतों भी शामिल हुए हैं। वहीं पीएम मोदी ने नए संसद भवन के लिए शिलान्यास समारोह भी किया है।
जानिए कितना बड़ा है संसद का ये नया भवन
नया भवन पुराने संसद भवन से 17,000 वर्ग मीटर बड़ा बताया गया है वही इसे 64,500 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनाया गया है। और सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, यह कॉन्ट्रैक्ट टाटा प्रोजेक्ट्स को 2020 में 861.9 करोड़ रुपये में दिया भी गया था। वहीं जिसकी बाद में लागत करीब 1,200 करोड़ रुपये तक बढ़ा भी दी गई है।
भवन में दी जाएंगी ये सुविधाएं
संसद का नया भवन राष्ट्रपति भवन से कुछ ही दूरी पर बनाया गया है। सेंट्रल विस्टा रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत बने चार मंजिला नए संसद भवन में लाउंज, लाइब्रेरी, कमेटी हॉल, कैंटीन और पार्किंग की सुविधा भी दी जाएंगी।
नई बिल्डिंग में काम बाकी
साथ ही एक बड़े अधिकारी के मुताबिक, नई बिल्डिंग में अभी काम बाकी है और यह भी उम्मीद जताई है कि 12 मार्च को अवकाश के बाद जब संसद की मीटिंग होगी तो नया भवन भी तैयार हो जाएगा।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश