Post office scheme to double the money: जानिए कौन पा सकता है लाभ

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. राष्ट्रीय

Post office scheme to double the money: जानिए कौन पा सकता है लाभ

Image


डेस्क। Post office scheme to double the money: पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की योजनाएं लेकर आता रहता है वहीं इनमें से एक योजना है ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना (Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme) जिसके बारे में आज बात करेगें।
इस योजना में कोई निवेशक सिर्फ रोजाना 95 रुपये जमा कर मैच्योरिटी के समय लगभग 14 लाख रुपये हासिल भी कर सकता है। वहीं इस योजना के नाम से ही समझ में आता है कि ये प्‍लान ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले निवेशकों के लिए लाया गया था इसके अलावा इस स्‍कीम निवेशक को अतिरिक्‍त लाभ मिलता है कि ये एक मनी बैक पॉलिसी (Money Back Policy) है साथ ही मैच्योरिटी के पहले ही आपको इस स्‍कीम से पैसा मिलना भी शुरू हो जाएगा तो जानिए इस योजना के बारे में
कौन ले सकता है यह पॉल‍िसी  
ग्राम सुमंगल योजना की पॉल‍िसी लेने के लिए निवेशक की उम्र कम से कम 19 साल से 45 साल के बीच में होनी है तो आपको बता दें कि इस योजना में पॉलिसी होल्डर को मैच्योरिटी पर बोनस भी दिया जाता है। वहीं इसे आप 15 साल और 20 साल के लिए खरीद सकते हैं वहीं इस स्‍कीम को 1995 में शुरू किया गया था साथ ही अगर निवेशक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को बोनस के साथ सम एस्योर्ड का पूरा अमाउंट दिया जाता है।
बता दें ये पॉलिसी 15 और 20 साल की अवधि की लिए होती है। इसमें कम से कम 19 साल का व्‍यक्ति निवेश करने में सक्षम है। इसमें निवेशक को कुछ साल के अंतराल पर मनी-बैक भी मिलता रहेगा वही अगर आपकी पॉलिसी 15 साल के लिए है तो इसकी एश्योर्ड राशि 20-20 फीसदी के आधार पर छह, नौ और 12 साल पूरे होने पर मिलेगी। वहीं 40 फीसदी रकम आपको बोनस के साथ मैच्योरिटी पर दी जाएगी। साथ ही इसी तरह अगर 20 साल की पॉलिसी आप लेते हैं तो आठ, 12 और 16 साल पर 20-20 फीसदी की राशि मनी बैक के तौर पर आपको दी जाएगी। इसी कड़ी में 40 फीसदी राशि मैच्योरिटी पर बोनस के साथ दी जाएगी।
इसके साथ ही अगर कोई व्‍यक्ति 25 साल की उम्र में इस योजना में निवेश करता है तो उसे 7 लाख रुपये की बीमा राशि के साथ 20 साल के लिए इस प्‍लान में निवेश भी करना पड़ेगा। साथ ही इस स्थिति में हर माह 2853 रुपये की किश्‍त जमा करनी होगी यानी रोजाना आपको लगभग 95 रुपये देने हैं। वहीं अगर तीन महीने के आधार पर देखें तो इसके लिए आपको 8,850 रुपये जमा करने पड़ेंगे वहीं 6 महीने पर आपको 17,100 रुपये भी जमा करने होंगे। साथ ही इसके बाद मैच्योरिटी पर निवेशकर्ता को लगभग 14 लाख रुपये दिए जाएंगे।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश