Jansandesh online hindi news

मंकीफ़ॉक्स का टीका तैयार करने की रेस में दौड़ी 
सीरम और भारत बायोटेक कम्पनी

 | 
Monkey pox alerts

Monkey pox: मंकीफ़ॉक्स का प्रकोप भारत मे बढ़ता जा रहा है। आय दिन मंकीफ़ॉक्स के नए मामले सामने आने से सभी की टेंशन बढ़ गई है। राज्य सरकारों ने लोगो को सचेत करते हुए इसके बचाव की गाइडलाइंस जारी की है। वही अब नामी कम्पनियों ने इसका टीका बनाने की कवायद शुरू कर दी है। जहां कोविड के समय हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक कंपनी इसका टीका बनाने में सबसे आगे रही। वही इस बार पुणे स्थित सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) भी सरकार के साथ मिलकर मंकीपॉक्स का टीका बनाना चाहती है।

सूत्रों का कहना है कि अभी तक इन दोनों कम्पनियों ने मंकीफ़ॉक्स के टीके को बनाने के लिये सरकार को दस्तावेज नहीं सौंपे है लेकिन दोनो की बैठक स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ हुई है। कहा जा रहा है स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया के साथ इन दोनों कम्पनियों ने ऑनलाइन बैठक की है। कम्पनियों ने दावा किया है कि वह जल्द ही इस वायरस का तोड़ निकाल लेगी और इसके टीके का निर्माण करेगी।
जानकारो ने दावा किया है कि इन्हें मंकीफ़ॉक्स का टीका बनाने के लिये जीवित वायरस की आवश्यकता पड़ेगी जिसमें आईसीएमआर इन कम्पनियों का सहयोग करेगा। दुनिया में टीका बनाने की सिर्फ दो जगह है जिसमें एक अंकलेश्वर में है और दूसरा जर्मनी के बवेरियन नॉर्डिक में है। भारत बायोटेक कंपनी के चेयरमैन डॉ. कृष्णा एला ने कहा, टीका गुजरात के अंकलेश्वर में बनेगा। सीरम कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा उनकी कम्पनी ने मंकीफ़ॉक्स के टीके को लेकर खोज शुरू की है हम यूरोप और अमेरिका के वैज्ञानिकों से संपर्क साध रहे हैं जल्द ही हम मंकीफ़ॉक्स के टीके का निर्माण करेंगे।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।