देश का विदेशी मुद्रा भंडार गिरा, इतने का हुआ नुकसान

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. राष्ट्रीय

देश का विदेशी मुद्रा भंडार गिरा, इतने का हुआ नुकसान

Image


The country's foreign exchange reserves fell, know the latest updates

 

डेस्क। देश का विदेशी मुद्रा भंडार निचले स्तर पर पहुंच चुका है। भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक 19 अगस्त को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 6.687 अरब डॉलर से घटकर 564.053 अरब डॉलर पर आ गिरा है वहीं 12 अगस्त को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार में 2.238 करोड़ डॉलर की गिरावट भी आई थी और यह घटकर 570.74 अरब डॉलर पर आ गया था। इसके साथ ही 19 अगस्त को समाप्त सप्ताह के दौरान विदेशी मुद्रा भंडार में आई गिरावट का मुख्य कारण विदेशी मुद्रा आस्तियों और स्वर्ण भंडार का कम होना बताया जा रहा है।

सप्ताह में एफसीए 5.77 अरब डॉलर घटकर 501.216 अरब डॉलर रह गयी है वहीं स्वर्ण भंडार का मूल्य 70.4 करोड़ डॉलर से घटकर 39.914 अरब डॉलर ही रह गया है।

साथ ही अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष के पास जमा विशेष आहरण अधिकार 14.6 करोड़ डॉलर से घटकर 17.987 अरब डॉलर पर आ गया है आईएमएफ में रखे भारत के मुद्रा भंडार भी 5.8 करोड़ डॉलर से गुरकर 4.936 अरब डॉलर ही रह गया है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश