ये भारतीए कम्पनियां इस साल सैलरी में करेंगी बढ़ोतरी

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. राष्ट्रीय

ये भारतीए कम्पनियां इस साल सैलरी में करेंगी बढ़ोतरी

Image


 डेस्क। भारतीय कंपनियां इस साल वेतन में औसतन 9.8 प्रतिशत की वृद्धि करने वाली हैं। यह पिछले वर्ष 2022 में 9.4 प्रतिशत की वृद्धि से थोड़ा अधिक भी है। कोर्न फेरी के नवीनतम सर्वेक्षण के अनुसार शीर्ष प्रतिभाओं के लिए यह वेतन वृद्धि कहीं अधिक भी होगी।
वहीं कंपनियां विभिन्न प्रतिभा प्रबंधन कदमों और क्षतिपूर्ति योजनाओं के माध्यम से महत्वपूर्ण और प्रमुख प्रतिभाओं को बनाए रखने पर ध्यान भी दे रही हैं। साथ ही सर्वेक्षण में लगभग 800,000 से अधिक कर्मचारियों वाले 818 संगठनों को शामिल भी किया गया है। वही इस सर्वेक्षण के अनुसार 2023 में भारत में वेतन में 9.8 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान भी है।
महामारी से प्रभावित वर्ष 2020 में वेतन वृद्धि 6.8 प्रतिशत से काफी कम थी और मौजूदा वृद्धि का रुख मजबूत और बेहतर स्थिति को दर्शाती भी है। वहीं भारत के बढ़े हुए डिजिटल क्षमता निर्माण पर ध्यान दिये जाने के अनुरूप, सर्वेक्षण में जीवन विज्ञान और स्वास्थ्य देखभाल और उच्च प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में क्रमशः 10.2 प्रतिशत और 10.4 प्रतिशत तक की वृद्धि का अनुमान भी लगाया गया है।
साथ ही कोर्न फेरी के अध्यक्ष और क्षेत्रीय प्रबंध निदेशक नवनीत सिंह ने यह कहा है, ''हालांकि दुनिया भर में मंदी और आर्थिक नरमी की चर्चा भी हो रही है, वहीं भारतीय अर्थव्यवस्था के संदर्भ में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के छह प्रतिशत की दर से आगे बढ़ने का आशा भी की जा रही है।''

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश