बजट 2023 में इनको मिल सकती है सौगात, देश को ये उम्मीदें

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. राष्ट्रीय

बजट 2023 में इनको मिल सकती है सौगात, देश को ये उम्मीदें

Image


डेस्क। बजट 2023 तारीख और समय: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट लेकर आएंगी।
यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पांचवां और आखिरी पूर्ण बजट होने वाला है। वहीं केंद्रीय बजट का भाषण 1 फरवरी को सुबह 11 बजे शुरू भी होगा। साथ ही बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू होने भी जा रहा है। वहीं इस आम बजट से लोगों को नौकरीपेशा से लेकर बच्चों की पढ़ाई और होम लोन से स्वास्थ्य बीमा तक के नियमों में बदलाव होने की उम्मीद भी लगाई जा रही है।
जानिए क्या हैं इस बार के बजट से उम्मीदें?
सरकार बजट 2023 में नए क्षेत्रों के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव यानी PLI स्कीम का ऐलान कर सकती है। वहीं इसके अलावा एक जिला एक प्रोडक्ट स्कीम को बढ़ावा देने के लिए नए ऐलान भी हो सकते हैं। साथ ही इसका मकसद भारत में एक्सपोर्ट हब बनाना और इससे नई नौकरियां पैदा करना होगा।
मोदी सरकार बजट में भूमि अधिग्रहण से जुड़ी रूकावटों को भी हटा सकती है वहीं इसके अलावा सरकार बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार और न्यायिक सुधारों का भी ऐलान कर सकती है और सरकार ने साल 2025 तक स्वास्थ्य पर
जीडीपी का 2.5 फीसदी खर्च करना भी लक्ष्य रखा है। इसी के साथ सरकार के इस बजट 2023 में लोगों को कितनी राहत मिल सकती है यह तो बजट पेश होने के बाद ही पता चलेगा भी। मगर लोगों को मोदी सरकार से भरपूर उम्मीदें भी हैं।
वहीं साथ ही आम बजट से टैक्स पेयर्स सबसे अधिक प्रभावित भी होते हैं। साथ ही करदाताओं का एक बड़ा हिस्सा वेतनभोगी करदाताओं का है। बजट में सरकार से राहत की उम्मीद भी की जा रही है, क्योंकि इस वित्त वर्ष में महंगाई, छंटनी, बेरोजगारी आदि के कारण उनकी जेब पर भारी असर पड़ा है और अभी कर मुक्त आय की सीमा 2.5 लाख रुपए सालाना है। वहीं इससे ऊपर आय होने पर टैक्स भी चुकाना पड़ता है। यह सीमा वित्त वर्ष 2014-15 में निर्धारित की गई थी और तब से इसमें कोई भी बदलाव नहीं हुआ है। साथ ही विशेषज्ञों के मुताबिक, महंगाई को देखते हुए इस सीमा को बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दिया भी जाना चाहिए इससे करदाताओं की क्रय शक्ति भी बढ़ेगी।
यहां से मिलेगी सारी जानकारी
Union Budget App आपकी बजट से जुड़े हर सवाल का जवाब देगा वहीं आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि बजट 2023 पेश होने के बाद आप लोग इस ऐप के जरिए अंग्रेजी और हिंदी दोनों ही भाषाओं में बजट से जुड़ी हर जरूरी जानकारी को पढ़ भी पाएंगे।
इस ऐप को लाने के पीछे सरकार का मकसद यह था कि आम जनता तक बजट से जुड़ी हर जरूरी जानकारी आराम से उपलब्ध हो पाए। आपको बता दें कि इस ऐप को National Informatics Centre द्वारा डेवलप किया गया है।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश