Jansandesh online hindi news

सिर्फ 74 दिनों के लिये चीफ जस्टिस बनेंगे यूयू ललित, जाने वजह

 | 
Cji uu Lalit

CJI: जस्टिस एनवी रमना ने केंद्र सरकार को अगला चीफ जस्टिस यूयू ललित को बनाने की शिफारिश भेजी है। जब से रमना ने उनके नाम का जिक्र किया है हर कोई यह कयास लगा रहा है कि अब अगले चीफ जस्टिस यू यू ललित होंगे। हालांकि अभी तक इनके नाम पर मुहर नही लगी है। चीफ जस्टिस कौन बनेगा यह वरिष्ठता के आधार पर तय होगा। 

वही अगर हम यूयू ललित की बात करे तो वह अभी फिलहाल सबसे सीनियर जज है। इसलिए उनके चीफ जस्टिस बनने की उम्मीद अधिक है। अब बस उनके जस्टिस बनने के लिये केंद्र सरकार की मुहर लगाना बाकी है। अगर जस्टिस यूयू ललित के नाम पर केंद्र सरकार सहमती देती है तो वह एक ऐसे जज होंगे जो बार से सींधे चीफ जस्टिस बनेगी। क्योंकि सामान्य तौर पर चीफ जस्टिस हाई कोर्ट के जज बनते हैं।
अगर यह चीफ जस्टिस बनते है तो यह भारत के 49वें चीफ जस्टिस होंगे। यूयू ललित का कार्यकाल महज 74 दिन का होगा। ऐसे इसलिए होगा क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के जज की रिटायरमेंट की उम्र 65 साल होती है। वही अब यह इस उम्र के होने वाले हैं। जस्टिस यूयू ललित 8 नवम्बर को रिटायर होंगे। इसलिए इनका कार्याकाल महज 74 दिनों का होगा।
जानकारी के लिये बता दें जस्टिस यूयू ललित का जन्म 8 नवम्बर 1957 को हुआ था।उन्होंने जून 1983 से अपना वकालत का करियर शुरू किया था. उन्होंने दिसंबर 1985 तक बॉम्बे हाईकोर्ट में प्रैक्टिस की। इसके बाद यह दिल्ली आ गए। 2004 में उन्हें सुप्रीम कोर्ट के सीनियर एडवोकेट का दर्जा प्राप्त हुआ और अगस्त 2014 में वह सुप्रीम कोर्ट के जज बन गए।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।