क्या चीन का स्मार्टफोन बिजनेस खत्म कर देगा भारत

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. राष्ट्रीय

क्या चीन का स्मार्टफोन बिजनेस खत्म कर देगा भारत

क्या चीन का स्मार्टफोन बिजनेस खत्म कर देगा भारत


देश- भारत उन देशों में है जिसने अपने बलबूते पर वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। अपनी उम्दा रणनीति के लिए भारत आज हर देश मे प्रसिद्ध है और वैश्विक मंच पर भारत की सराहना हो रही है। 
वहीं अब अनुमान यह लगाया जा रहा है कि क्या भारत व्यापार के मामले में स्वयं को चीन से आगे ले जाना चाहता है। क्या तकनीकी के क्षेत्र में भारत कुछ ऐसे प्रयोग कर रहा है वह स्वयं को बेहतर व्यापारिक देश बना सके। 
वहीं इन सब सवालों के बीच एक सवाल जो सबसे ज्यादा चर्चा में है। वह यह है कि आखिर स्मार्टफोन ज्यादातर चीन के क्यों बिक रहे हैं। असल मे इसके पीछे का मुख्य कारण कीमत बताई जा रही है। 
आज के समय मे लोग बेहतर चीजें कम दाम में में खरीदने में विश्वास रखते हैं। लोगों की धारणा है कि वह अपना अधिक धन स्मार्टफोन खरीदने में व्यय नहीं करना चाहते हैं।
वहीं चीन कम दामों में अपने उपभोक्ताओं को बेहतरीन फीचर्स के साथ फोम मुहैया करवा रहा है। वहीं भारत भी अब इस रणनीति के साथ आगे बढ़ रहा है। भारत का लक्ष्य कम दाम में अपने उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा मुहैया करवाना है। 
वहीं स्मार्टफोन बिक्री के संदर्भ में इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन की रिपोर्ट में कहा गया कि साल 2022 में भारत मे सबसे अधिक भारत के बनाये हुए मोबाइल फोन की बिक्री हुई।
यह रिपोर्ट इस ओर इशारा कर रही है कि अब लोग मेक इन इंडिया की ओर बढ़ रहे हैं और अपने देश के रोजगार को बढाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। 
वहीं चीन की तुलना में भारत लगातार स्वयं को मजबूत कर रहा है। भारत का उद्देश्य अर्थव्यवस्था के परिपेक्ष्य में स्वयं को सर्वश्रेष्ठ पद पर ले जाना है।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश