Jansandesh online hindi news

Assembly Election 2022: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानिये आपके शहर में कब चुनाव होंगे !.

Assembly Election 2022:   पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, चुनाव में 8.55 लाख महिला वोटर होंगी. इस बार 2 लाख 15 हज़ार वोटिंग बूथ बनाए जाएंगे. इस बार 18.34 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इसमें से 24.9 लाख वोटर पहली बार  
 | 
Assembly Election 2022: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानिये आपके शहर में कब चुनाव होंगे !.

नई दिल्ली.  इस साल पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. जिन राज्यों में चुनाव होंगे वो हैं- उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर. उत्तर प्रदेश में विधानसभा की कुल 403 सीटें हैं और वर्तमान में भाजपा की नेतृत्व वाली योगी आदित्यनाथ की सरकार है. गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में भी बीजेपी की सरकार है. जबकि पंजाब में कांग्रेस की सरकार है. इस बार इन चुनावों में आम आदमी पार्टी भी कांग्रेस और बीजेपी को टक्कर दे सकती है.

शनिवार को चुनाव आयोग ने चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया. इस बार के चुनाव में खास बात ये है कि उम्मीदवार ऑन लाइन भी अपना पर्चा भर सकेंगे. चुनाव आयोग ने राजनीतिक पार्टियों को इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की अपील की है. इस बार सभी राज्यों के चुनाव कुल 7 फेज में होंगे.आईए एक नज़र डालते हैं कि आपके शहर में कब चुनाव होंगे….

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश में इस बार 7 अलग-अलग फेज में चुनाव कराए जाएंगे. वोटिंग की शुरुआत 10 फरवरी से होगी.
पहले चरण की वोटिंग

10 फरवरी को होगी.
दूसरा फेज- 14 फरवरी
तीसरा फेज- 20 फरवरी
चौथा फेज- 23 फरवरी
पांचवां फेज- 27 फरवरी
छठा फेज- 3 मार्च
सातवां फेज- 7 मार्च

गोवा, पंजाब और उत्तराखंड
एक चरण में होगा चुनाव
14 फरवरी को वोटिंग होगी

मणिपुर
27 फरवरी और 3 मार्च को दो चरणों में वोटिंग
10 मार्च को नतीजे- चुनाव आयोग

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।