Jansandesh online hindi news

Corona Vaccination: CoWin पोर्टल पर नहीं चेक करना होगा कैप्चा

 | 
Corona Vaccination: CoWin पोर्टल पर नहीं चेक करना होगा कैप्चा

अब CoWin प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन के लिए लोगों को कैप्चा चेक नहीं करना होगा. इससे न सिर्फ समय की बचत होगी बल्कि सरकार की वैक्सीनेशन की मुहिम भी और तेज हो सकेगी. कैप्चा के बदले 4 डिजिट का कोड शुरू किया गया है.

कैप्चा चेक करने की जरूरत नहीं

देश में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए CoWin प्लेटफॉर्म में एक खास बदलाव किए गए हैं. वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करते समय अब कैप्चा चेक करने की प्रक्रिया खत्म कर दी गई है. इससे न सिर्फ लोगों का समय बचेगा बल्कि लोग पहले से कम समय में पंजीकरण करा सकेंगे. वहीं इसकी जगह पर एक 4 डिजिट का कोड शुरू किया गया है. जिसे वैक्सीनेशन सेंटर्स पर दिखाना होगा. इस कोड से स्लॉट बुकिंग प्रोसेस में किसी भी तरह की छेड़छाड़ रोकने में मदद मिलेगी.

CoWin से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि वैक्सीनेशन को लेकर अभी कई तरह के ऐप हैं, लेकिन ये किसी खास एरिया में सिर्फ खाली स्लॉट के बारे में बता सकते हैं. इसके अलावा इन ऐप से कोई जानकारी नहीं मिल सकती.  

10 भाषाओं में रजिस्ट्रेशन

वहीं पहले कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए अवेलब CoWIN पोर्टल सिर्फ अंग्रेजी में उपलब्ध था. इंग्लिश में CoWIN पोर्टल उपलब्ध होने के की वजह से लोगों को परेशानी हो रही थी. लेकिन अब इस समस्या को दूर कर लिया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने अब इंग्लिश के अलावा 10 क्षेत्रीय भाषा में भी इस पोर्टल को उपलब्ध करवाया है.

कोरोना के मामलों में कमी

देश में शनिवार को बीते 24 घंटों में कोरोना के नए 1,20,529 मामले दर्ज किए गए, जो 7 अप्रैल के बाद सबसे कम है. इसी दौरान, 3,380 और लोगों ने महामारी के कारण दम तोड़ दिया. इसकी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने दी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में अब तक कुल 22,78,60,317 लोगों को टीका लगाया गया है, जिनमें 36,50,080 लोगों को पिछले 24 घंटों में टीका लगा है. ICMR के मुताबिक, कोविड-19 के लिए 4 जून तक 36,11,74,142 सैंपल का परीक्षण किया गया है. इनमें से 20,84,421 सैंपल की जांच शुक्रवार को की गई.