Jansandesh online hindi news

पेट्रोल की महंगाई से मिलेगी मुक्ति, 6 रुपए की प्लास्टिक कचरा से बनेगा 70 रुपए का पेट्रोल

बिहार (Bihar) में एक ऐसी मशीन लगाई गई है जिसमें प्लास्टिक कचरा डालने पर फ्यूल का उत्पाद करती है। इस मशीन का उद्घाटन बिहार सरकार (Bihar Government) के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने मंगलवार को किया।  इस मशीन में 6 रुपए की प्लास्टिक डालने से 70 रुपए तक का फ्यूल बनाया जा सकता है। इस मशीन को मुजफ्फरपुर के कुढ़नी के खरौना इलाके में लगाया गया है।
 | 
पेट्रोल की महंगाई से मिलेगी मुक्ति, 6 रुपए की प्लास्टिक कचरा से बनेगा 70 रुपए का पेट्रोल

बिहार (Bihar) में एक ऐसी मशीन लगाई गई है जिसमें प्लास्टिक कचरा डालने पर फ्यूल का उत्पाद करती है। इस मशीन का उद्घाटन बिहार सरकार (Bihar Government) के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने मंगलवार को किया। जानकारी के मुताबिक इस मशीन में 6 रुपए की प्लास्टिक डालने से 70 रुपए तक का फ्यूल बनाया जा सकता है। इस मशीन को मुजफ्फरपुर के कुढ़नी के खरौना इलाके में लगाया गया है।

इस प्लांट पर 8 युवाओं की टीम ने मिलकर प्लास्टिक कचरे से बायो पेट्रोल और डीजल बनाने का काम शुरू कर दिया है। उद्योग विभाग के महाप्रबंधक ने बताया कि नगर निगम से वेस्ट प्लास्टिक खरीदकर पेट्रोल-डीज़ल तैयार किया जाएगा। हर दिन 200 किलो प्लास्टिक से 150 लीटर डीज़ल और 130 लीटर पेट्रोल का उत्पादन होगा।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।