Jansandesh online hindi news

जानिये क्या है डेंगू का नया वेरिएंट, ये कितना है खतरनाक

 | 
जानिये क्या है डेंगू का नया वेरिएंट, ये कितना है खतरनाक

देश में एक तरफ जहां कोरोना संक्रमण के मामले गंभीरत का विषय बने हुए हैं. वहीं दूसरी तरफ डेंगू के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है. देश के कई राज्यों में डेंगू के मामलों में तेजी देखने को मिल रही है. हालांकि बारिश के मौसम में हर साल डेंगू के मामले सामने आने लगते हैं लेकिन इस बार डेंगू के मामले काफी ज्यादा देखने को मिल रहे हैं वहीं एक नया वेरिएंट भी इन दिनों सामने आया है. इससे पहले तक कोरोना के ही वेरिएंट देखने को मिल रहे थे. इस बीच डेंगू का नया वेरिएंट DENV-2 सामने आ चुका है. यह 11राज्यों में पैर पसार चुका है. वास्तव में डेंगू का यह वेरिएंट काफी खतरनाक है. वहीं दोनों कोरोना व डेंगू के नए वेरिएंट के लक्षण लगभग एक समान हैं, और लोगों में यह कंफ्यूजन की स्थिति बनने लगी है.

​डेंगू का नया वेरिएंट DENV-2

तेलंगाना, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, ओडिशा और केरल सहित कुल 11 राज्यों में डेंगू के नए वेरिएंट का असर देखने को मिल रहा है. जानकारी के मुताबिक डेंगू वायरल के चार सीरोटाइप में से DENV- 2 या स्ट्रेन D2 इन राज्यों में फैल रहा है. यह राज्य सरकारों के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं. चिकित्सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक बलराम भार्गव की मानें तो यह स्ट्रेन काफी खतरनाक है और मृत्युदर को बढ़ाने में सक्षम हैं. यह यूपी में कई लोगों की जान तक ले चुका है. बता दें कि डेंगू का नया वेरिएंट बच्चों से लेकर हर उम्र तक के लोगों को संक्रमित कर रहा है. अस्पतालों में बच्चों तक को भर्ती कराना पड़ रहा है.

डेंगू और कोविड-19 के लक्ष

- डेंगू के लक्षण की अगर बात करें तो संक्रमित वायरस ले जाने वाले मच्छर के काटने के बाद मरीज में तेज बुखार, गंभीर सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों दर्द, मतली, पेट दर्द और दस्त की समस्या देखने को मिल सकती है.

- कोरोना संक्रमण में बुखार, ठंड लगना, खांसी, सर्दी, खराश, सांस लेने में दिक्कत, सिरदर्द, थकान, कमजोरी, इत्यादि की समस्या होती है.

​COVID -19 और DENV-2 के बीच अंतर कैसे करें

डेंगू के नए वेरिएंट और कोरोना संक्रमण के बीच अंतर के लिए सबसे पहले आपको टेस्ट कराना होगा, इससे यह स्पष्ट हो जाएगा की मरीज कोरोना से संक्रमित है या डेंगू से.

1- अगर मरीज को गंध और स्वाद में कमी महसूस होती है साथ ही रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में सूजन जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो यह कोविड 19 के लक्षण हैं. सांस लेने में दिक्कत, सीने में दर्द ये सभी कोरोना संक्रमण के लक्षण हैं.

2- वहीं डेंगू में कमजोरी सिरदर्द के साथ शुरू होता है. कोरोा संक्रमण में ये लक्षण नहीं दिखाई देते हैं.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।