Jansandesh online hindi news

अब 5 दिन में 10 गोली से दूर होगा कोरोना संक्रमण, फाइजर के ऐलान के जागी उम्मीदें !

अमेरिकी फार्मा दिग्गज मर्क और फाइजर जैसी कंपनियों ने इन दवाईयों का ऐलान किया है। यह कोरोना वायरस के खिलाफ बड़ा कदम होगा। किसी मरीज को घर पर आसानी से एक गोली दी जा सकती है। इसके अब तक कोई दुष्प्रभाव नहीं देखे गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक पांच दिनों में 10 खुराक लेने की जरूरत है। यह संक्रमण के गंभीर परिणामों को रोकने में सक्षम है। 

 | 
अब​​​​​​​ 5 दिन में 10 गोली से दूर होगा कोरोना संक्रमण, फाइजर के ऐलान के जागी उम्मीदें !

नई दिल्ली । हाल के दिनों में कोरोना वायरस को लेकर कई दवाईयों की रिपोर्ट आई है। इन दवाइयों को लेकर बताया जा रहा है कि ये कोविड के केस में असरदार हैं। इन्हें कोरोना की काट बताया जा रहा है। अमेरिकी फार्मा दिग्गज मर्क और फाइजर जैसी कंपनियों ने इन दवाईयों का ऐलान किया है। इसके बाद से ही यह सवाल पूछा जा रहा है कि क्या गोलियों से भी कोरोना से निजात पाई जा सकती है।

कोविड के गंभीर रूप से बचने के लिए और अस्पताल में भर्ती होने से बचने के लिए कोविड के लक्षण दिखाई देते हुए इस दवाई को लिया जा सकता है। कोविड बीमारी के शुरुआत से ही इस तरह की दवाई की तलाश थी। दोनों कंपनियों का कहना है कि क्लिनिकल ट्रायल्स से अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम में भारी कमी देखी गई है।

यदि इन दवाओं के प्रभावों की आधिकारिक पुष्टि हो जाती है तो यह कोरोना वायरस के खिलाफ बड़ा कदम होगा। किसी मरीज को घर पर आसानी से एक गोली दी जा सकती है। इसके अब तक कोई दुष्प्रभाव नहीं देखे गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक पांच दिनों में 10 खुराक लेने की जरूरत है। यह संक्रमण के गंभीर परिणामों को रोकने में सक्षम है। 

मर्क और फाइजर ने अब तक अपने क्लिनिकल ट्रायल्स का डेटा नहीं साझा किया है। ऐसे में एक्सपर्ट्स का मानना है कि जब तक स्टडीज की जांच नहीं हो जाती तब तक सावधानी बरतने की जरूरत है। हालांकि यह खोखले वादे जैसा नहीं है लेकिन इंडिपेंडेंट मॉनिटरिंग कमिटी से सहमति का इंतजार है। मर्क के मोलनुपिरवीर को ब्रिटेन में मंजूरी दे दी गई है। अमेरिका और यूरोपीय संघ के स्वास्थ्य अधिकारी भी तत्काल दवा की समीक्षा कर रहे हैं। मौजूदा वक्त में दवा की कीमत महंगी नजर आ रही है लेकिन भविष्य में इसकी कीमत में कमी होने के आसार हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।