Jansandesh online hindi news

कोरोना महामारी के बीच 9वीं बार पीएम मोदी ने किया राष्ट्र को संबोधित 32 मिनट संबोधन

 | 
कोरोना महामारी के बीच 9वीं बार पीएम मोदी ने किया राष्ट्र को संबोधित 32 मिनट संबोधन

नई दिल्ली/
"कोरोना" बीते 100 साल में आई सबसे बड़ी महामारी व त्रासदी , आधुनिक विश्व ने कभी नहीं देखी ऐसी महामारी : पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्र को संबोधित किया , 32 मिनट के इस संबोधन में उन्होंने दो बड़े ऐलान किए पहला कि सभी राज्यों को अब केंद्र की ओर से मुफ्त वैक्सीन दी जाएगी राज्यों को अब इसके लिए कुछ खर्च नहीं करना पड़ेगा , दूसरा कि देश के 80 करोड़ गरीब लोगों को नवंबर यानी दिवाली तक मुफ्त राशन दिया जाएगा ।

मोदी ने कहा कि कोरोना की दूसरी वेव और इससे हमारी लड़ाई जारी है दुनिया के अनेक देशों की तरह भारत भी इस लड़ाई के दौरान बड़ी पीड़ा से गुजरा है , हममें से कई लोगों ने अपने परिजनों और परिचितों को खोया है ऐसे सभी परिवारों के साथ मेरी पूरी संवेदनाएं हैं । उन्होंने कहा कि बीते 100 साल में आई ये सबसे बड़ी महामारी व  त्रासदी है इस तरह की महामारी आधुनिक विश्व ने न देखी थी और न अनुभव की थी । मोदी ने कहा कि इतनी बड़ी वैश्विक महामारी से हमारा देश कई मोर्चों पर एक साथ लड़ रहा है। कोविड अस्पताल बनाने से लेकर आईसीयू बेड्स की संख्या बढ़ाना, वेंटिलेटर बनाने से लेकर टेस्टिंग लैब का नेटवर्क तैयार करना हो।

बीते सवा साल में ही देश में एक नया हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है। दूसरी लहर के मिस-मैनेजमेंट और केंद्र की भूमिका पर सवाल उठने पर प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्यों की मांग पर ही उन्हें कोरोना नियंत्रण और वैक्सीनेशन के अधिकार दिए गए । अपने संबोधन के अंत में प्रधानमंत्री ने प्रबुद्धों से और युवाओं से अपील की , कि वें वैक्सीन को लेकर जागरूकता बढ़ाने में हमारा सहयोग करें उन्होंने कहा कि कई जगहों पर कर्फ्यू में ढील दी जा रही है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि कोरोना चला गया है हमें सावधान रहना है और बचाव के नियमों का सख्ती से पालन करते रहना है कोरोना जैसे अदृश्य और रूप बदलने वाले दुश्मन के खिलाफ लड़ाई में सबसे प्रभावी हथियार कोविड प्रोटोकॉल है अगर हम इसका पालन करेंगे तो हम जंग जीतेंगे भारत कोरोना से अवश्य जीतेगा ।