Jansandesh online hindi news

पी. एम. मोदी गुरुवार को 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मलेन की करेंगे अध्यक्षता

13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को डिजिटल माध्यम से पांच देशों के समूह ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, चीन, भारत और दक्षिण अफ्रीका) की पीएम अध्यक्षता करेंगे
 | 
jpg फाइल
यह तीसरी बार है जब भारत 2012 और 2016 के बाद ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है

13th BRICS Summit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को डिजिटल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। 9 सितंबर 2021 को 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को डिजिटल माध्यम से पांच देशों के समूह ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, चीन, भारत और दक्षिण अफ्रीका) की पीएम अध्यक्षता करेंगे। इस बार शिखर सम्मेलन का विषय है, "निरंतरता, समेकन और आम सहमति के लिए अंतर-ब्रिक्स सहयोग” मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस बैठक में अफगानिस्तान मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है। 

मिली जानकारी के अनुसार, इस सम्मेलन में मोदी व्यापार में बाधाओं को और कम करने और बहुपक्षीय व्यापार नियमों के विकास और ब्रिक्स के भीतर व्यापार कारोबार को बढ़ाने के लिए बाजारों को फिर से उन्मुख करने पर जोर दिया जा सकता है। भारत ने हाल ही में ब्रिक्स सदस्यों को ब्रिक्स रणनीति 2025 की पुष्टि करने के लिए राजी करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है, जो व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने पर एक महत्वपूर्ण समझौता है। 

 इस वर्ष भारत ऐसे समय ब्रिक्स की अध्यक्षता कर रहा है, जब ब्रिक्स का 15वां स्थापना वर्ष मनाया जा रहा है। शिखर सम्मेलन की विषयवस्तु में भी यह परिलक्षित होता है। 

यह तीसरी बार है जब भारत 2012 और 2016 के बाद ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। 2020 ब्रिक्स शिखर सम्मेलन रूस की अध्यक्षता में कोविड महामारी के बीच आयोजित किया गया था। शिखर सम्मेलन नवंबर में हुआ था और यह पहली बार था जब भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग गलवान घाटी प्रकरण के बाद एक ही मंच पर थे। इससे पहले,11वीं ब्रिक्स व्यापार मंत्रियों की बैठक में ई-कॉमर्स के तहत व्यावसायिक सेवाओं, आनुवंशिक को देखा गया।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।