Jansandesh online hindi news

PM नरेंद्र मोदी दिवाली पर दीपोत्सव में शामिल होने के लिए अयोध्या जा सकते हैं 

 | 
PM नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), दीपावली (Dipawali 2021) में अयोध्या (Ayodhya) जा सकते हैं. माना जा रहा है कि वह हर साल आयोजित होने वाले दीपोत्सव (Deepotsav 2021) के कार्यक्रम में भी शामिल हो सकते हैं. आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए प्रधानमंत्री का दौरा अहम माना जा रहा है. News18 संवाददाता अजीत सिंह ने बताया कि पीएम के अयोध्या दौरे में कुछ और कार्यक्रम होंगे. संभवतः पीएम, दीपोत्सव के दिन ही अयोध्या में रहेंगे. मिली जानकारी के अनुसार दीपोत्सव के कार्यक्रम में राज्यपाल, मुख्यमंत्री, कई केंद्रीय मंत्री और यूपी सरकार के काबीना मंत्री शामिल होंगे.

हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि पीएम के अयोध्या पहुंचने की तारीख क्या है. इस बार दीपावली 4 नवंबर को है और दीपोत्सव का कार्यक्रम धनतेरस से यानी 2 नवंबर को शुरू होगा. ऐसे में माना जा रहा है कि पीएम, धनतेरस के दिन ही अयोध्या आएंगे.

गौरतलब है कि केंद्र और राज्य सरकार लगातार अयोध्या को लेकर समय-समय पर रिपोर्ट्स लेती रहती हैं. विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर देखें तो अयोध्या इस वक्त राजनीतिक दलों के एजेंडे में है. एक ओर जहां बसपा ने प्रबुद्ध सम्मेलन वहीं से शुरू किया तो ओवैसी भी अयोध्या गए थे. राजा भैया ने भी अयोध्या से शुरुआत की और बीजेपी भी बड़ा प्लान बना रही है. बीते साल 5 अगस्त को पीएम मोदी ने राम मंदिर के निर्माण का शिलान्यास भी किया था.

इस बार अपना ही रिकॉर्ड तोड़ेगी योगी सरकार

साल 2017 की मार्च में यूपी में भाजपा सरकार आने के बाद दीपोत्सव की परंपरा शुरू हुई. हर साल दीपावली के दो दिन पहले यानी धनतेरस से दीपोत्सव की शुरुआत होती है. हाल ही में अयोध्या नगर निगम के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने बताया था कि इस बार दीपोत्सव में 7 लाख 50 हजार दीपक प्रज्वलित होंगे. एक बार फिर अवध विश्वविद्यालय के 7500 वालंटियर साढ़े सात लाख दीपक जलाकर के अपना ही कीर्तिमान दोबारा से तोड़ने का प्रयास करेंगे.

इस आयोजन में अयोध्या के जितने भी ऐतिहासिक कुंड और पौराणिक बिल्डिंग हैं, उन पर भी दीपक प्रज्वलित किया जाएगा. गौरतलब है कि अयोध्या में यह पांचवा दीपोत्सव होगा.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।