Chanakya Niti: पति पत्नी ऐसे रखें अपने रिश्ते को मजबूत

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. अध्यात्म एवं ज्योतिष

Chanakya Niti: पति पत्नी ऐसे रखें अपने रिश्ते को मजबूत

Image



Chanakya Niti for Wife Husband: महान अर्थशास्‍त्री और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) अपनी नीतियों में स्त्री पुरुष को लेकर कई नियम और बातें बताई हैं और जिसको फॉलो कर के शादीशुदा लाइफ को खुशहाल भी बनाया जा सकता है।
इसी के साथ चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में उन बातों का जिक्र किया गया है, जिनका पालन करने से मैरिड लाइफ खुशहाल हो जाती है। साथ ही आचार्य चाणक्य ने बताया है कि अगर पति 3 चीजों की मांग करता है तो पत्नी को हर हाल में पूरा भी करना चाहिए।

पति को हमेशा दें सुकून

कोई भी पुरुष जब सबसे ज्यादा परेशान होता है तो वह अपनी पार्टनर से खास तरह का सपोर्ट चाहता है और चाणक्य नीति में इसका भी जिक्र किया गया है। साथ ही आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार, पत्नी का कर्तव्य है कि वह पति की सभी चीजों का ध्यान रखे और जब वह उदास हो तो उसके मन को शांत करने की कोशिश भी करे। साथ ही पति जब भी किसी बात को लेकर परेशान हो तो पत्नी का कर्तव्य है कि वह उसे सुकून भी दे और ऐसा नहीं करने से रिश्ता खराब होता है।

पति को प्रेम से करे संतुष्ट
आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार, पति-पत्नी का रिश्ता तभी सफल हो पाता है जब दोनों एक दूसरे के सुख-दुख का ख्याल रखें वहीं चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में यह बताया गया है कि पति के प्रेम की चाहत को पूरा करना पत्नी का कर्तव्य होता है और उसे हमेशा अपने प्रेम से संतुष्ट भी करना चाहिए । साथ ही पति का भी कर्तव्य होता है कि वह पत्नी की चाहत को पूरा करे और ऐसा नहीं करने पर पति-पत्नी के बीच लड़ाई-झगड़े भी होते हैं और रिश्ता खराब होता है।

वैवाहिक जीवन के दरार को करे खत्म

खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए जरूरी है कि पति और पत्नी एक दूसरे के बीच कभी भी दूरी ना आने दें और चाणक्य नीति (Acharya Niti) के अनुसार, पत्नी का कर्तव्य होता है कि वह कभी भी वैवाहिक जीवन में दरार ना पैदा होने दे। हालांकि, आचार्य चाणक्य (Acharya chankya) ने अपनी नीतियों में इस बात का भी जिक्र किया है कि पति को भी अपनी पत्नी के प्रति ऐसा ही व्यवहार करना भी चाहिए।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश