Chandra Grahan 2022: ग्रहण के बाद ये उपाय चमका देंगे आपकी किस्मत

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. अध्यात्म एवं ज्योतिष

Chandra Grahan 2022: ग्रहण के बाद ये उपाय चमका देंगे आपकी किस्मत

Image



Chandra Grahan 2022: वर्ष 2022 का अंतिम चंद्र ग्रहण शुरू होने में अब महज चंद घंटों का ही वक्त बचा हुआ है। 8 नवंबर मंगलवार को चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है और हिंदू धर्म के मुताबिक ग्रहण कोई भी हो, उसे अच्छा नहीं माना जाता है।
ऐसी मान्यता है कि, इस दौरान सूर्य चंद्रमा दोनों देवता कष्ट में रहते हैं और लिहाजा इन दोनों ही देवताओं को मानने वालों के लिए ग्रहण किसी भी लिहाज से अच्छा नहीं हो सकता है। इतना ही नहीं इसके अलावा चंद्र ग्रहण के दौरान राशियों पर भी इसका असर देखने को मिलता  है।
जहां कुछ राशि वालों के लिए ये ग्रहण काफी बुरा प्रभाव लेकर आता है तो आपको भी इस चंद्र ग्रहण के बाद अगर अशुभ असर दिखे तो घबराएं नहीं, क्योंकि हम अपने इस लेख में आपको यह बताएंगे कि ग्रहण के बाद दिखने वाले अशुभ असर को कम करने या खत्म करने के लिए आपको क्या करने की जरूरत हैं। 
कितना महत्त्वपूर्ण  है चंद्र ग्रहण
चंद्र ग्रहण राशि मेष नक्षत्र भरणी में लगने जा रहा है। वहीं वैसे देखा जाए तो ये ग्रहण दोपहर समय 1:32 मिनट से शुरू हो जाएगा, और भारत में चंद्र ग्रहण का असर 5 बजकर 20 मिनट से दिखने लगेगा 6 बजकर 20 पर यह समाप्त हो जाएगा। वहीं इसका सूतक काल 9 घंटे पहले से ही यानी 8 बजकर 20 मिनट से शुरू होगा।
चंद्र ग्रहण के बाद जरुर करें ये उपाय
हमारे हिंदू धर्म में किसी भी ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है, पर अगर इसका अशुभ असर आपके घर-परिवार में दिख रहा है तो घबराने की जरूरत नहीं है बस कुछ उपायों के जरिए आप इस असर को काफी हद तक कम या खत्म भी कर सकते हैं।
- उपायों की बात करें तो ग्रहण खत्म होने के बाद आप शिवस्त्रोत्म का 111 बार जाप जरुर करें।
- ग्रहण के बाद सफेद वस्तु का दान दे।
- मुमकिन हो तो हवन भी करें, हवन कराने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास बना रहता है।
- ग्रहण के बाद चंद्रमा मंत्र का जाप करना भी बेहद शुभ बताया गया है।
- चंद्र ग्रहण के अगले दिन 5 ब्राह्मणों को भोजना करवाए।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश