Jansandesh online hindi news

जाने हनुमान जी का क्या है मंगलवार से कनेक्शन क्यों होती है इस दिन विशेष पूजा 

 | 
Hanuman jayanti

आध्यात्मिक: पवन पुत्र संकटमोचन हनुमान जी को लेकर धार्मिक ग्रन्थों में कहा गया है कि यह अपने भक्तों के साथ हमेशा रहते हैं। जो भी सच्चे मन से हनुमान जी की पूजा अर्चना करते हैं यह उनकी हर मनोकामना पूरी करते हैं। लेकिन हनुमान जी की पूजा को लेकर कहा जाता है कि यदि मंगलवार के दिन इनकी पूजा की जाए तो विशेष फल प्राप्त होता है। क्योंकि यह दिन पवनपुत्र हनुमान जी का दिन बताया गया है जो भी नियमित रूप से मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करता है यह उसके सभी विध्न हर लेते हैं और उसे मनोइच्छा का वरदान प्रदान करते हैं। 

लेकिन कई बार हमारे दिमाग मे ऐसा ख्याल आता है कि संकटमोचन प्रभु हनुमान जी के लिए मंगलवार का दिन इतना विशेष क्यों है आखिर क्यों हनुमान जी की पूजा मंगलवार के दिन ही की जाती है आखिर क्या कनेक्शन है हनुमान जी का मंगलवार से। तो आइए जानते हैं क्यों मंगलवार को पूजे जाते हैं हनुमान जी।

जाने हनुमान जी का मंगलवार से क्या है कनेक्शन:- 

धार्मिक ग्रंथ स्कंद पुराण के मुताबिक हनुमान जी का जन्म मंगलवार के दिन हुआ था। इसलिए यह दिन इन्हें समर्पित कर दिया गया। कहा जाता है जो कठोर तप के साथ नियमित हनुमान जी की पूजा करता है उसकी सभी मनोकामनाएं यह पूरी करते हैं। इन्हें मंगल ग्रह का नियंत्रक भी कहा जाता है। इनकी पूजा में हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का विशेष महत्व है। हुनमान जी की पूजा में ऊॅं श्री हनुमंते नम: का जाप करना चाहिए और भोग के तौर पर लड्डू चढ़ाने चाहिए। नारंगी रंग हनुमान जी का प्रिय रंग है इस रंग का आप हनुमान जी की पूजा ने जितना अधिक उपयोग करते हैं इनकी कृपा उतनी आप पर बनी रहती है।
नोट:- इस लेख में दी गई जानकारी सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।