ऐसे करे मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित बरसेगी खूब कृपा

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. अध्यात्म एवं ज्योतिष

ऐसे करे मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित बरसेगी खूब कृपा

Navratri festival


आध्यात्मिक- 26 सितंबर से नवरात्र शुरू हो गए हैं। सभी के घरों में व मंदिर में नवरात्रि की पूजा की तैयारी आरम्भ हो गई है। लोग माता का पंडाल सजाने में जुट गए हैं। वही अगर हम हिन्दू धर्म की बात करे तो इसमे नवरात्रि का त्योहार काफी महत्वपूर्ण है। क्योंकि नवरात्रि में लोग माता के 9 रुपों की पूजा करते हैं।

शास्त्रों के अनुसार जो भी व्यक्ति सच्चे मन से मां दुर्गा की पूजा करता है उसे हर सुख प्राप्त होता है और उसके मन की प्रत्येक मनोकनाओं पूरी होती है। नवरात्रि में लोग अपने घर का वातावरण अच्छा रखते हैं माता की चौकी सजाते हैं और मां दुर्गा को 9 दिन अलग अलग तरीके से सजाकर उनकी पूजा करते हैं। 
लेकिन कई बार हम माता की स्थापना तो नवरात्र में कर लेते हैं। परंतु इस सबके बाद भी हमे मां दुर्गा की दया नही मिलती हम नवरात्र में खूब विधि विधान से देवी की पूजा करते हैं लेकिन हमारी मनोकामना पूरी नही होती। इसका एक कारण यह है कि माता की स्थापना ठीक तरीके से नही करना। वही आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे कि आपको माता रानी की स्थापना किस प्रकार करनी चाहिए कि आपपर उनकी कृपा बनी रहे।
अगर हम वास्तु शास्त्र के मुताबिक देखे तो आप अगर किसी भी देवी देवता की मूर्ति पूर्व दिशा में स्थापित करते हैं तो इसका आपको खूब लाभ मिलता है। लोगो को हमेशा यह याद रखना चाहिए की देवी देवताओं की मूर्ति इस दिशा में स्थापित करने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। वही अगर आप नवरात्र में देवी की प्रतिमा पूर्व दिशा की ओर स्थापित करते हैं तो इससे आसपास का वातावरण सकारात्मक बना रहता है और माता रानी आपसे प्रसन्न होती है।

जाने नवरात्र के दिनों में किन चीजों को करने से बचना चाहिए-

अगर आप घर मे माता रानी की प्रतिमा स्थापित करते हैं तो आपको माता रानी को सुबह शाम मिठाई का भोग लगाना चाहिए। 
माता रानी की पूजा करने के बाद कभी भी आपको मांस नही खाना चाहिए। वही जो नवरात्र के समय माता रानी का उपवास करते हैं उन्हें तामसी6भोजन करना चाहिए।
लोगो को लहसुन प्याज से परहेज करना चाहिए। वही बाल नाखून नही खटने चाहिए । इसे दोष बताया गया है।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश