Jansandesh online hindi news

Dhanteras: धनतेरस के पर्व पर ये चीज़ें खरीदना होता है बेहद शुभ, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Dhanteras का त्यौहार आने को है, इस दिन भगवान धनवंतरी की पूजा (Dhanvantri Puja 2021) का विशेष महत्व है. कहते हैं Diwali 2021 की शुरुआत धनतेरस के पर्व से ही हो जाती है. साथ ही, कुबेर देव (Kuber Dev) और मां लक्ष्मी की पूजा (Maa Lakshmi Puja) भी की जाती है. ऐसे में मार्केट में अभी से भीड़ हो गई है. खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ मार्किट में उमड़ रही है. कहा जाता है कि धनतेरस के दिन सोना-चांदी खरीदने से लक्ष्मी जी की कृपा होती है.
 | 
Dhanteras: धनतेरस के पर्व पर ये चीज़ें खरीदना होता है बेहद शुभ, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Dhanteras का त्यौहार आने को है, इस दिन भगवान धनवंतरी की पूजा (Dhanvantri Puja 2021) का विशेष महत्व है. कहते हैं Diwali 2021 की शुरुआत धनतेरस के पर्व से ही हो जाती है. साथ ही, कुबेर देव (Kuber Dev) और मां लक्ष्मी की पूजा (Maa Lakshmi Puja) भी की जाती है. ऐसे में मार्केट में अभी से भीड़ हो गई है. खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ मार्किट में उमड़ रही है. कहा जाता है कि धनतेरस के दिन सोना-चांदी खरीदने से लक्ष्मी जी की कृपा होती है. धनतेरस का त्यौहार धूम-धाम से मनाया जाता है. देशभर में धनतेरस और दीपावली की अलग ही धूम देखने को मिलती है.

Dhanteras: धनतेरस के पर्व पर ये चीज़ें खरीदना होता है बेहद शुभ, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

पूजा पाठ में इन चीज़ों का विशेष महत्त्व

शास्त्रों के अनुसार समुद्र मंथन के दौरान त्रयो‍दशी के दिन भगवान धनवंतरी (Lord Dhanvantari)प्रकट हुए थे, इसलिए इस दिन को धन त्रयोदशी कहा जाता है. धन और वैभव देने वाली देवी इस त्रयोदशी का विशेष महत्व माना गया है. धनतेरस के दिन पीतल खरीदने की विशेष मान्यता है. भगवान धनवंतरी को भगवान विष्णु का ही एक रूप माना जाता है. इनकी चार भुजाएं हैं, जिनमें अश्त्र-शस्त्र और अमृत कलश होता है. अमृत कलश पीतल की धातु का बना होता है, इसलिए यह मान्यता है कि धनतेरस के दिन भगवान धनवंतरी का प्रिय पीतल धातु खरीदना चाहिए. मान्यता है कि इस दिन खरीदी गई कोई भी वस्तु शुभ फल प्रदान करती है और लंबे समय तक चलती है. लेकिन अगर भगवान की प्रिय वस्तु पीतल की खरीदारी की जाए तो इसका लाभ तिगुना हो जाता है. धनतेरस के दिन, इन चीजें की खरीदने की विशेष मान्यता है.

Dhanteras: धनतेरस के पर्व पर ये चीज़ें खरीदना होता है बेहद शुभ, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

1. सोना-चांदी की चीजें- मान्यता है कि धनतेरस के दिन सोना-चांदी खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. कहते हैं कि इस दिन जो चीजें खरीदी जाती है उनमें कई गुना वृद्दि हो जाती है. इतना ही नहीं, इस दिन चांदी के लक्ष्मी-गणेश के सिक्के भी खरीद सकते हैं. 

2. झाड़ू- धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना भी शुभ माना जाता है. झाड़ू को लक्ष्मी जी का रूप माना गया है. कहते हैं कि इस दिन झाड़ू खरीदने से गरीबी, दुख और स्वास्थ्य समस्याओं के साथ किसी भी प्रकार की वित्तीय परेशानी से भी छुटकारा मिल जाता है. साथ ही झाड़ू खरीदते समय इसके नियमों का भी ध्यान रखना जरूरी होता है. 

3. वाहन- कहते हैं इस दिन कोई भी वाहन खरीदना शुभ होता है. इसलिए आप अगर कोई कार, बाइक या स्कूटर आदि खरीदने की सोच रहे हैं, तो खरीद सकते हैं. 

4. लक्ष्मी माता और गणेश जी की मूर्ति- दिवाली के दिन पूजे जाने वाले लक्ष्मी जी और गणेश जी की खरीददारी आपको धनतेरस के दिन ही कर लेनी चाहिए. कहते हैं कि धनतेरस के दिन लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति खरीदना शुभ होता है. अगर आप ऐसा करते हैं तो ये आपके लिए सौभाग्य, सुखदायक और शुभता प्रदान करने वाला होगा. धन की वर्षा करती हुई मां लक्ष्मी की मूर्ति इस दिन खरीदना शुभ होता है. 

5. पीतल- तांबे की चीजें- पौराणिक कताओं के अनुसार समुद्र मंथन के दौरान जब धनवंतरी प्रकट हुए थे, तब उनके हाथों में पीतल का कलश था, जिसमें अमृत भरा हुआ था. ऐसी मान्यता है कि भगवान धनवंतरी भगवान को पीतल बहुत पसंद है. इसलिए इस दिन पीतल की वस्तुएं खरीदना शुभ होता है. 

Dhanteras: धनतेरस के पर्व पर ये चीज़ें खरीदना होता है बेहद शुभ, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।