Jansandesh online hindi news

एक शहर ऐसा जहाँ सब कुछ है अंडरग्राउंड, मकान से लेकर चर्च तक है जमीन के अंदर

 | 
एक शहर ऐसा जहाँ सब कुछ है अंडरग्राउंड, मकान से लेकर चर्च तक है जमीन के अंदर

रोचक: आज तक हमने बड़े बड़े शहरों के नाम सुने है और उन शहरों में बड़ी बड़ी इमारतें देखी है। इन ऊंची ऊंची इमारतों को देखकर कई बार हमारी आंखे फटी की फटी रह जाती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ लोग बड़ी बड़ी इमारतों में रहना नही पसन्द करते हैं बल्कि वहां के लोग अंडरग्राउंड रहते हैं। हां ठीक सुना आपने हम आज आपको एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ लोग अपना मकान जमीन के अंदर बनाते हैं। वहाँ हर तरफ लोग जमीन के अंदर मकान बनाकर रहते हैं।

हम बात कर रहे हैं साउथ ऑस्ट्रेलिया के रेगिस्तानी इलाके में बसे एक शहर की। इस शहर में लोग जमीन के अंदर घर बनाकर रहते हैं। यह रेगिस्तान का इलाका है। इसे धरती का पाताललोक भी कहा जाता है। कहा जाता है कि साउथ ऑस्ट्रेलिया के इस इलाके में -बहुमूल्य रत्न Opal gemstones के लिये खदान की खुदाई होती रही इस खुदाई से यहां बड़े बड़े खदान बन गए। वही जब लोग गर्मी से परेशान हो गए तो उन्होंने इन खदानों में अपना मकान बना लिया और यहाँ अपना डेरा डाल लिया।
इस शहर में 1500 ऐसे खदान है जिनमें लोगो ने अपना घर बना रखा है और वह उन घरों में रहते हैं। खदानों में बने घरों में सभी सुविधाएं लोगो ने अपनी सुविधा के अनुकूल व्यवस्थित कर रखी है। खदानों में घर लोगो ने अपनी इच्छा अनुकूल डिजाइन कर रखे है। इस शहर में 3500 लोग रहते हैं जिंसमे से आधे से अधिक लोग ऐसे हैं जो अंडरग्राउंड रहते हैं। ऑस्ट्रेलिया का यह शहर 100 साल पहले बना था यह एक युवक ने Opal gemstones की खोज की थी। इसे दुनिया का ओपल कैपिटल कहा जाता है।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।