चीते कैसे करते हैं प्रजनन, होता है बहुत ही अजब गजब प्रोसेस

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. रोचक खबरें

चीते कैसे करते हैं प्रजनन, होता है बहुत ही अजब गजब प्रोसेस

Image


डेस्क: नामीबिया से 8 चीता मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में पहुंच चुके हैं। इनमें शामिल 5 मादा और 3 नर चीता ने यहां के वातावरण से अभ्यस्त होना भी शुरु कर दिया है।  
इसके अलावा उन्होने कहा कि देश में चीतों का कुनबा बढ़ाने के लिए भी ये कवायद की गई है।
चीता इन दिनों चर्चा में बना हुआ है। वहीं आम आदमी इससे जुड़ी हर जानकारी जुटाना चाहता है। ऐसे में हम आपको आज चीता का प्रजनन कैसे होता है यह भी बताएंगे।
कैसे होता है प्रजनन; मादा चीता झाड़ियों, पेड़ों और चट्टानों पर पेशाब करती हैं। इसके बाद नर चीता इसकी गंध सूंघकर मादा को एक चीख के जरिए पुकारता है वहीं मादा भी चीख के साथ इसकी प्रतिक्रिया देती है। इसके बाद नर चीता उसके पास आता है और दोनों करीब आते हैं। वहीं जानकारी के अनुसार, नर-मादा चीता के बीच संभोग तुरंत हो जाता है। इसका समय एक मिनट से भी कम का रहता है।
इसके साथ ही बता दें कि चीते 20 से 23 महीने की उम्र में यौन रूप से परिपक्व हो जाते हैं, वहीं कुछ 18 महीने के भीतर परिपक्व होने की नसीहत देता हूं। इनका प्रजनन पूरे वर्ष होता है। मादाएं पॉलीएस्ट्रस होती हैं, यानी एक बार से ज्यादा पीरियड्स होते हैं। जिसमें 12 दिनों तक चलने वाला एक विशिष्ट एस्ट्रस चक्र होता है जो मादा 1 से 3 दिनों तक हीट में रहती है। मादा चीता एक से अधिक नर के साथ संभोग कर सकती है।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश